आपूर्ति मंत्री के निर्देश, लाभपात्रों को 10 तारीख तक राशन मिले

1/18/2018 3:33:34 PM

चंडीगढ़ (धरणी):खाद्य, नागरिक उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री कर्ण देव काम्बोज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बी.पी.एल. व अन्तोदय योजना के लाभपात्रों का राशन हर महीने की 10 तारीख तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, डिपो होल्डर्स की लंबित मार्जन मनी की राशि तत्काल जारी की जाए। डिपो होल्डरों को केरल, तमिलनाडु और गोवा की तर्ज पर दिए जाने वाले मासिक मानदेय के बारे अध्ययन करने के लिए अधिकारियों को वहां भेजा जाए और 15 दिनों के अंदर-अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 
 

काम्बोज आज विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने राज्य मंत्री को अवगत करवाया कि डिपो होल्डर प्वाइंट ऑफ सेल (पो.ओ.एस.) मशीनों के माध्यम से उपभोक्ताओं को कैशलैश लेनदेन की ओर प्रेरित किया जा रहा है और इस संबंध में पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई है। कैशलैश लेनदेन के लिए उपभोक्ताओं से बैंक किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क चार्ज नहीं करेगा।

टेंडर में आढ़ती एसोसिएशन को शामिल करने के निर्देश
राम निवास ने इस बात की भी जानकारी दी कि आगामी गेहूं खरीद सीजन के लिए ट्रांसपोटेशन, मजदूर, लकड़ी के कैरट इत्यादि के प्रबंध के लिए आज ही ई-टैंडरिंग प्रक्रिया जारी कर दी है। मंत्री ने सुझाव दिया कि इस टैंडर में आढ़ती एसोसिएशन को भी शामिल किया जाना चाहिए। राम निवास ने जानकारी दी कि इस बार टैंडरिंग में भाग लेने के लिए तीन साल के अनुभव की शर्त को हटा दिया गया है। बारदाने के प्रबंध भी कर लिए गए हैं। फरवरी माह में खेप आने की उम्मीद है। उन्होंने मंत्री को आश्वत किया कि पूरे विभाग की प्वाइंट ऑफ सेल (पो.ओ.एस.) मशीनों को अपडेट किया जा रहा है।