ड्रोन के सर्वे में होगी शहर के चप्पे-चप्पे की तस्वीर

11/21/2017 3:48:11 PM

भिवानी:शहर में प्रॉपर्टी की पहचान के लिए अब ड्रोन से सर्वे शुरू कर दिया गया है। इस सर्वे में शहर के चप्पे-चप्पे की जानकारी होगी। उसके बाद सर्वे के अनुरूप नगर परिषद द्वारा डोर टू-डोर जाकर प्रॉपटी की पहचान की जाएगी और बाद में उनसे प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किया जाएगा। इस सर्वे के बाद शहर में मौजूदा समय में सरकारी व गैर सरकारी सभी तरह की जमीन व भवनों की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।  उपायुक्त अंशज सिंह के निर्देशानुसार नगर परिषद द्वारा यह कार्य हरसेक द्वारा किया जा रहा है।

उपायुक्त की मौजूदगी में आज भीम स्टेडियम से ड्रोन उड़ाकर सर्वे का कार्य शुरू किया गया। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सुल्तान सिंह ने ड्रोन सिस्टम के बारे में उपायुक्त को विस्तार  से जानकारी दी। उपायुक्त को जानकारी देते हुए डॉ. सिंह ने बताया कि यह ड्रोन 70 मिनट में लगभग 8 से 9 स्क्वेयर कि.मी. का सर्वे करता है। मौसम साफ रहता है तो 6 दिन में भिवानी शहर में सर्वे का कार्य पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस ड्रोन सर्वे में शहर में हर गली, इमारत और सड़क का चित्र साफ तौर से दिखाई देगा। यहां तक कि छत या आसपास लगाए गए उपले भी इस सर्वे में साफ तौर पर नजर आएंगे। 

उन्होंने बताया कि इस सर्वे के बाद प्रशासन के पास शहर की सभी गलियों, सड़कों की स्थिति साफतौर पर पास होगी।इस दौरान नगर परिषद के प्रधान रण सिंह यादव व परिषद अभियंता सुंदर सिंह श्योराण ने उपायुक्त को बताया कि इस सर्वे के बाद प्रॉपर्टी की सही पहचान करने में नगर परिषद का आसानी होगी। इसके लिए आई.टी.आई. के प्रशिक्षुओं के माध्यम से डोर-डोर सर्वे भी किया जाएगा ताकि रिहायशी भवन एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों-दुकानों को पता चल सके। उन्होंने बताया कि इस सर्वे के बाद गलियों व सड़कों के निर्माण में भी आसानी होगी। इस मौके पर नगराधीश महेश कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राजबीर सिंह, नगर परिषद पूर्व प्रधान भवानी प्रताप सिंह, पार्षद विजय तंवर, रेखा राघव, प्रवीण चावला व ज्योति कामरा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।