शहर में 2 जगह शिफ्ट होंगी रेहडिय़ां

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 10:55 AM (IST)

भिवानी : शीघ्र ही शहर में जगह जगह लगी रेहडिय़ों को शहर के हुडा पार्क के साथ लगते ग्राऊंड और पुराना बस स्टैंड के पास खाली हुडा की जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद हुडा को किराया देगी जो अभी तय नहीं हुआ है। वहीं नगर परिषद द्वारा चिन्हित की गई रोहतक गेट पर भगवती धर्मशाला के पास स्थित खाली जमीन को मार्कीट कमेटी ने देने से इंकार कर दिया।  यहां बता दें कि इस समय शहर के खासकर बस स्टैंड से लेकर रोहतक गेट, महम गेट, चिडिय़ाघर मोड़, पुराना बस स्टैंड, हांसी गेट, घंटाघर, दिनोद गेट, पुरानी देवसर चुंगी, लोहारू रोड ओवरब्रिज के पार आदि जगहों पर सड़क किनारे फुटपाथों पर रेहडिय़ों की भरमार है।

इसके अलावा शहर के घंटाघर से सराय चोपटा, नया बाजार, घंटाघर से रेलवे स्टेशन पर भी इसी तरह सड़क किनारे रेहडिय़ां सजी हुई हैं। वहीं जिन जगहों पर रेहडिय़ां नहीं लगी हुई वहां के फु टपाथों पर दुकानदारों ने अतिक्रमण किया हुआ है। 
 
पैदल चलने वाले लोगों  को नहीं मिल रही जगह 
सड़क किनारे बने फुटपाथों पर रेहड़ी वालों व दुकानदारों का कब्जा होने से पैदल चलने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मजबूरन खुद उन्हें सड़क पर चलना पड़ता है। इससे हादसे होने का भय बना रहता है। इसका कारण यह है कि इन फु टपाथों पर रेहड़ी वालों और दुकानदारों का कब्जा होने से यहां किसी काम से अपना वाहन लेकर आए लोग अपने वाहनों को सड़कों पर ही खड़ा कर रहे हैं। इसलिए पैदल चलने वाले लोगों को सड़क पर चलने के लिए बहुत कम जगह मिल पाती है और उन्हें पीछे से आने वाले वाहनों से हमेशा हादसे को अंजाम देने का भय बना रहता है। 

नगर परिषद ने किया सर्वे 
इस बात को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद ने इन रेहड़ी वालों को कहां शिफ्ट किया जाए, इसके लिए शहर में एक सर्वे किया था। इसके तहत नगर परिषद ने यह भी ध्यान रखा कि इन रेहड़ी वालों को भी सड़क से दूर करने के लिए किसी तरह का नुक्सान न हो और शहर की सड़क के साथ बने फुटपाथों से भी इनका कब्जा हटाया जा सके। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद ने करीब 15 दिन तक शहर में सर्वे किया था।

इन जगहों को पाया वाजिब 
इस सर्वे के दौरान नगर परिषद ने पाया कि शहर के रोहतक गेट पर भगवती धर्मशाला के पास मार्कीट कमेटी की खाली पड़ी जगह, हुडा पार्क के सामने खाली पड़े मैदान और पुराना बस स्टैंड के पास हुडा की खाली पड़ी जगह इन रेहड़ी वालों के लिए सही हैं।  इस बात को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद ने हुडा और मार्कीट कमेटी से इन जगहों पर रेहड़ी जोन बनाने की अनुमति मांगी थी। इसके लिए नगर परिषद ने बाकायदा इन दोनों विभागों से पत्र व्यवहार किया।

  मार्कीट कमेटी ने नगर परिषद के पत्र का जवाब देते हुए अपनी जगह पर रेहड़ी जोन बनाने के लिए मना किया है। इसके लिए मार्कीट कमेटी ने नगर परिषद को बताया है कि वह जगह शहर की सब्जी मंडी के विस्तार के लिए पहले ही दी जा चुकी है।  इसलिए मार्कीट कमेटी उस जगह पर रेहड़ी जोन की बनाने की अनुमति नहीं दे सकती। वहीं हुडा ने अपनी दोनों जगह देनी स्वीकार तो कर ली हैं, लेकिन इसके लिए हुडा ने नगर परिषद से किराया देने की बात कही है। हालांकि यह किराया कितना होगा यह तो दोनों विभागों के अधिकारियों की बैठक में ही तय होगा लेकिन नगर परिषद यह किराया रेहड़ी वालों से ही वसूल कर हुडा को देगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static