रोजाना हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

8/23/2019 12:18:23 PM

भिवानी: शहर में पानी की लाइनें लीक होने के चलते एक ओर जहां रोजाना हजारों लीटर स्वच्छ पानी नालियों में बह रहा है, वहीं सीवरेज की लाइनें लीक होने से लोगों के घरों तक दूषित पानी पहुंच रहा है।इसलिए एक ओर जहां शहर में पानी की बर्बादी हो रही है, वहीं दूसरी ओर दूषित पानी के चलते शहरवासियों को बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है। इस बात को ध्यान में रखते हुए इन दिनों पब्लिक हैल्थ के अधिकारी और कर्मचारी लगातार काम करते हुए दोनों तरह की लीकेज को ठीक करने में लगे हुए हैं। 

यहां बता दें कि शहर में महम रोड स्थित एक नंबर जलघर से शहर के 40 प्रतिशत हिस्से में पानी की सप्लाई की जाती है। इसके बाद तोशाम रोड स्थित 2 नंबर जलघर और गांव निनाण में बने 3 नंबर जलघर से शहर के 30-30 प्रतिशत हिस्से को पानी सप्लाई की जाती है। इनमें महम रोड वाला जलघर शहर का सबसे पुराना जलघर है। इसलिए खासकर इस जलघर से निकलने वाली पाइप लाइनें पुरानी होने के कारण इस समय सबसे ज्यादा लीक हो रही हैं।

इसके चलते इस जलघर की लीक हुई पाइप लाइनों से शहर में रोजाना कई हजार लीटर पानी व्यर्थ ही बह जाता है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर के करीब 2 हजार मकानों में सप्लाई होने वाला आधे से ज्यादा पानी नालियों में ही बह जाता है।

Isha