सरकार की घोषणा के बाद हरियाणा-राजस्थान सीमाओं पर आवागमन ठप्प

3/31/2020 1:30:07 PM

बहल (पोपली): राज्यों की सीमाओं को एकदम सील करने की सरकार की घोषणा के बाद हरियाणा-राजस्थान सीमाओं पर आवागमन ठप्प पड़ गया है। सीमा पार से आवागमन केवल और केवल खाद्य सामग्री व दुग्ध वाहन ही पास हो रहे हैं। वहीं सरकार व प्रशासन की चेतावनी के बाद प्रवासी मजदूर व मेहनत मजदूरी का आए लोगों को रातभर आवागमन बना रहा लेकिन सोमवार को यह स्थिति पूर्ण लॉकडाऊन में तबदील हो गई और अच्छी बात रही कि 7 दिन बाद कस्बे की परचून की दुकानें खुलवाई गई।

जिला प्रशासन ने प्रवासी लोगों को हरसम्भव ठहराव की व्यवस्था करने के लिए कमर कस ली है। बहल व आस-पास के गांवों में फंसे लोगों की खाने-पीने की व्यवस्था में सरकार, प्रशासन व समाजसेवी लोगों के हाथ आगे बढ़े हैं। बहल के श्रीराम इंटर नैशनल स्कूल और ओबरा के सरकारी स्कूल में प्रवासी लोगों के ठहरने व खाने पीने की व्यवस्था की गई है। बहल कस्बे में प्रशासनिक तौर पर की गई व्यवस्था के समानांतर समाजसेवी संस्थाओं ने प्रवासी लोगों के लिए की है।

समाजसेवी संस्थाएं भोजन के पैकेट्स बनाकर वितरण कर रही हैं। इस बीच प्रशासन ने बहल के स्कूल में प्रवासी लोगों की व्यवस्था खाने ठहराव के साथ की है तो स्वास्थ्य विभाग ने इन प्रवासी लोगों के स्वास्थ्य की जांच की हैं। डा. अजय श्योराण ने बताया कि स्कूल में वैकल्पिक आवास की व्यवस्था में कुल 48 लोग है और हर तरह से फिट हैं। चिकित्सक दल ने तमाम प्रवासियों के स्वास्थ्य जांच की है।

Shivam