20 साल बाद पुराना अस्पताल में गूंजी किलकारी

3/17/2019 11:03:57 AM

चरखी दादरी (पंकेस): अस्पताल प्रशासन की तरफ स्थानीय लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने की कवायद रंग लाने लगी है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि करीब 2 दशक बाद पुराना अस्पताल में एक महिला की डिलीवरी हुई है। जो बिल्कुल नॉर्मल तरीके से की गई। पुराना अस्पताल स्थित राजकीय मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में प्रसव पीड़ी के दौरान भर्ती हुई शहर की चम्पापुरी कालोनी निवासी सुमन ने एक कन्या जन्म दिया। एक लम्बे अरसे के बाद डिलीवरी होने से अस्पताल स्टाफ में खुशी है।

जिसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां मुहैया करवाई गई चिकित्सा सुविधाओं पर संतुष्टि जाहिर की। स्टाफ का कहना है कि अब उन्हें मरीजों का उपचार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।  विशेषतौर पर गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी करने में कोई मुश्किल पेश नहीं आएगी जिससे स्थानीय लोगों को भी शहर के बीचोंबीच आसानी से उपचार मिल सकेगा। एम.सी.एच. यूनिट शुरू होने से अस्पताल में पूरी व्यवस्था उपलब्ध है। महिलाओं व प्रसूताओं को एक छत के नीचे उपचार देना मुमकिन हो सकेगा। 

स्टाफ न होने के कारण आती परेशानियां
पुराना सिविल अस्पताल में मैटरनल एंड चाइल्ड हैल्थ केयर (एम.सी.एच.) यूनिट तैयार हो गई है। खास बात यह है कि जिला अस्पताल में पहले से ही स्टाफ का अभाव है। बच्चों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वार्ड हैं लेकिन स्टाफ नहीं होने के कारण अक्सर परेशानियां भी आती रही हैं। 

डिलीवरी केस करने पड़ते थे रैफर
पुराना सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के आती जरूर थीं लेकिन यहां पर्याप्त चिकित्सा का अभाव होने के कारण उन्हें लोहारू रोड स्थित सिविल अस्पताल में रैफर किया जाता था। जिससे उन्हें वहां तक जाने में काफी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता था। अब गर्भवती महिलाओं के लिए पुराना अस्पताल में डिलीवरी सुविधा मिलने से राहत मिलने की संभावना है।

स्टाफ नर्सों का सहयोग सराहनीय
महिला चिकित्सक सोनल ने बताया कि राजकीय मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में (एम.सी.एच.) यूनिट कार्य शुरू होना अच्छी बात है। यह शहरवासियों के लिए भी राहत भरा कार्य है। इसके लिए स्टाफ नर्सों का सहयोग भी सराहनीय है। उन्होंने बताया कि 20 साल से यहां पर डिलीवरी बंद थी। अस्पताल को लोहारू रोड स्थित पर शिफ्ट कर दिया गया था। जो शहर के लोगों के लिए काफी दूर पड़ता था लेकिन अब प्रसूताओं को भी पुराना अस्पताल में डिलीवरी सुविधा आसानी दी जाएगी। इस अवसर पर डा. पूनम डाबोदिया, डा. सुनयना, एन.एन.एम. कृष्णा देवी, एल.टी. निशा, टूगरो देवी, सोनू, मीना, ममता, अंजू, भगवती, रेशमा वार्ड सर्वैंट मुकेश आदि उपस्थित थे। 

kamal