पेयजल समस्या को लेकर जलघर को जड़ा ताला

7/14/2019 11:19:16 AM

भिवानी: 4 सालों से चली आ रही पानी की समस्या को लेकर गांव भुरटाना वासियों के ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया और उनका गुस्सा 7वें आसमान पर पहुंच गया, जिसके चलते ग्रामीणों ने रोषित होकर भुरटाना के जलघर को ताला जड़ दिया। ग्रामीणों में जयपाल, रामेहर, रामकिशन, हरलाल, महाबीर, रामभतेरी, शकुंतला व छन्नो ने बताया कि पिछले 4 वर्षों से गांव में पानी की समस्या है। उनके घरों में पानी नहीं पहुंचता क्योंकि जलघर की मोटर बहुत पुरानी हो चुकी है और उसमें वह कपैसिटी नहीं रही कि वह पानी उठा सके।

मोटर बदलवाने को लेकर विभाग के आला अधिकारियों तक गुहार लगाई जा चुकी है लेकिन अधिकारियों के कानों तक जूं तक नहीं रेंगती। ग्रामीणों की मानें तो ट्यूबवैल के पानी की सप्लाई चलवाकर भेजी जाती है, जो बिल्कुल खराब हो रही है। पिछले दिनों इस पानी की जांच करवाने पता चला कि इस पानी के कैंसर के तत्व है, जिससे पूरा गांव कैंसर रूपी भयानक बीमारी की चपेट में आ सकता है। गांव के सरपंच कृ ष्ण लाल ने बताया कि उनके द्वारा गांव में पाइपलाइन बिछवाई गई है और इसके कनैक्शन करने सहित पानी की समस्या बारे विभाग को कई बार प्रस्ताव पास करके भेजा जा चुका है लेकिन प्रशासन की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में आती है। इसी समस्या के चलते शनिवार को ग्रामीणों ने भुरटाना के जलघर को ताला जड़ दिया। जबकि ताला खुलवाने के लिए कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा और न ही ग्रामीणों की शिकायत सुनी, जिसको लेकर ग्रामीण भी अड़े रहे कि जब तक पानी की मोटर नई नहीं लगाई जाती, तब तक वे जलघर का ताला नहीं खोलेंगे।

इस बारे में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता विक्रमजीत सिंह ने बताया कि 15 दिनों में मोटर की व्यवस्था कर दी जाएगी। क्योंकि मोटर का टैंडर छोड़ा जाएगा और उसमें समय लगेगा लेकिन ग्रामीण तुरंत नई मोटर लगवाने पर अड़े हुए हैं। वहीं उन्होंने बताया कि ताला खुलवाने के लिए कनिष्ठ अभियंता को मौके पर भेजा गया है।
 

Isha