जनता ने किसे चुना सांसद, आज होगा खुलासा

5/23/2019 9:19:49 AM

भिवानी(ब्यूरो): भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के लिए आखिर मतदाताओं ने किस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा मत दिए इसका खुलासा आज यानि वीरवार को हो जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने इस लोकसभा क्षेत्र के 5 विधानसभा क्षेत्रों लोहारू, तोशाम, बाढड़ा, भिवानी और दादरी के मतों की गिनती के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में मतगणना केंद्र बनाए हैं। वहीं महेंद्रगढ़ और अटेली विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती नारनौल के पी.आर. सैंटर में बनाए मतगणना केंद्र।

नारनौल व नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्रों की मतों की गिनती का काम नारनौल के ही कन्या आई.टी.आई. में बनाए मतगणना केंद्रों पर होगी। प्रशासन की ओर से यह काम वीरवार सुबह करीब 8 बजे से शुरू हो जाएगा। इस दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। यहां बता दें कि प्रदेश में 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

उसमें भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के 16 लाख 27 हजार 334 मतदाताओं में से 11 लाख 47 हजार 106 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। इस प्रकार इस लोकसभा क्षेत्र के 70.49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इनमें सबसे ज्यादा 74.03 प्रतिशत मतदान तोशाम विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने किया था तो सबसे कम दादरी के मतदाताओं ने 67.65 प्रतिशत मतदान किया था। 

जीता हुआ उम्मीदवार किसी दूसरे उम्मीदवार के मकान के आगे से न पुलिस द्वारा किए प्रबंधों के अनुसार जब मतगणना का काम पूरा हो जाएगा तो जीता हुआ उम्मीदवार जलूस की शक्ल में निकलेगा। मगर इस दौरान उनके जलूस के साथ डी.एस.पी. विरेंद्र सिंह और डी.एस.पी. कुलदीप सिंह पूरे पुलिस बल के साथ इस विजयी जलूस के पीछे पीछे चलेंगे। इस दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि जीता हुआ उम्मीदवार किसी दूसरे उम्मीदवार के मकान या चुनाव कार्यालय के सामने से न निकले। इसके लिए ये दोनों डी.एस.पी. पाबंद रहेंगे। 

इस बारे में एस.पी. गंगाराम पूनिया ने बताया कि जिस प्रकार जिले में शांतिपूर्वक मतदान हुआ था उसी तर्ज पर हमने मतगणना को भी शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं।उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवारों और उनके एजेंटों को ही अंदर जाने दिया जाएगा। इस दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि एजैंटों के पास किसी तरह का आपत्तिजनक सामान जैसे मोबाइल, पैन, बीड़ी, माचिस, सिगरेट, लाइटर, हथियार, थैला, पिन, अंगूठी, घड़ी, ब्लेड, बैल्ट, कड़ा, चाकू और कोई भी तरल पदार्थ साथ में नहीं ले जाने दिया जाएगा। 
 

kamal