बिना रैपर की दवाई व सिरप देता डाॅक्टर व उसकी टीम के 2 लोग गिरफ्तार

11/7/2017 12:13:59 PM

भिवानी(पंकेस):पुलिस ने सोमवारी माता स्थित ब्रह्मकुमारी आश्रम में लोगों का इलाज कर रहे डाक्टर सहित उसकी टीम के 2 सदस्यों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी फर्जी डाक्टर के कब्जे से  कैश व दवाइयां बरामद की। शुरूआती दौर में डाक्टर के पास मिले दस्तावेज फर्जी मान रहे हैं लेकिन जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल पुलिस ने उक्त प्रमाणपत्रों को कब्जे में ले लिया।

दूसरी तरफ पुलिस ने उक्त चिकित्सक से इलाज करवाने आए लोगों की फीस वापस करवाई और पूछताछ के लिए डाक्टर व उसकी टीम को थाने ले गई। सोमवार सुबह सोमवारी माता एरिया में सी.आई.डी. इंस्पैक्टर आजाद सिंह ढांडा ने मामले को संदिग्ध मानते हुए इसकी जांच की तो उन्हें मामला पूरी तरह से फर्जी लगा जिसको लेकर उन्होंने मामला उपायुक्त के संज्ञान में लाया। उपायुक्त ने सी एम ओ को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। 

सी.एम.ओ. ने उप सिविल सर्जन डा. कृष्ण को मौके पर भेजा। सी.आई.डी. पुलिस व उप सिविल सर्जन ने मौके पर पहुंचकर  दवाइयों को कब्जे मे लिया। पुलिस ने वहां पर इलाज कर रहे डाक्टर कश्मीर सिंह, उसके बेटे गुरुमेंद्र सिंह, अरविंद व राजेश से पूछताछ की। उनके योग्यता के प्रमाण-पत्र कब्जे में लेकर जांच की और वहां पर लोगों को दी जा रही दवाइयों को कब्जे में ले लिया। जिनमें से अधिकतर दवाइयों पर रेपर ही नहीं था। सिरप भी बिना ही नाम के लोगों को दिया जा रहा था।  

पर्ची व कैश बरामद
सी.आई.डी. पुलिस ने कहा लोगों का इलाज कर रहे फर्जी डाक्टर से पर्चियों व कैश को कब्जे में लिया तो आश्रम में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। अपने इलाज के लिए लंबी लाइन में लगे लोगों को कुछ समझ में आता इससे पहले की सी.आई.डी. पुलिस ने हाल में लोगों का इलाज कर रहे फर्जी डाक्टर को दबोच लिया। हालांकि एक बार तो इलाज करवाने के लिए हाल के अंदर लाइन में लगे लोगों ने इसका विरोध भी किया लेकिन वे बाद में शांत हो गए।

मरीजों ने लिए रुपए वापस
जैसे ही सी.आई.डी. टीम ने फर्जी चिकित्सक से उसकी डिग्री मांगी तो वह सकपका रहा गया। इसके बाद में पुलिस ने लाइन में लगे इलाज करवाने पहुंचे लोगों को हाल से बाहर जाने के लिए कहा तो लोगों ने फर्जी डाक्टर से अपने पर्ची के पैसे वापस लेने शुरू कर दिए। पुलिस की मौजूदगी में उक्त डाक्टर ने पर्ची के करीबन 20 हजार रुपए लोगों को वापस भी किए।

पुलिस ने लिया 40 हजार का कैश कब्जे में
फर्जी चिकित्सक के कब्जे से पुलिस ने करीबन 40 हजार रुपए की नकदी उक्त फर्जी चिकित्सक के कब्जे से बरामद की जो उसने लोगों से पर्ची फीस वे दवाइयों के लिए थे। उप सिविल सर्जन व पुलिस द्वारा डिग्री मांगे जाने पर डाक्टर ने अपनी डिग्री भी दिखाई लेकिन जांच के बाद ही पता चलेगा कि डिग्री असली है या नकली। सी.आई.डी. टीम व पुलिस ने आरोपी फर्जी डाक्टर से दोपहर 40 हजार की नकदी कब्जे में ली और करीबन 20 हजार रुपए लाइन में लगे मरीजों को वापस किए। 

1 पर्ची पर 12 मरीजों का इलाज
फर्जी डाक्टर का पर्ची बनाने का तरीका भी अलग प्रकार का था। मौके पर कई ऐसी पर्ची बरामद हुई जिन पर्चियों पर 7 से लेकर 12 मरीजों तक की एक ही पर्ची बनी हुई थी। परामर्श फीस 50 से 100 तथा दवाइयां लेने पर अलग से पैसे देने होते थे। 100 रुपए की फीस में मरीज को एक इंजैक्शन लगा कर ठीक होने की बात कह दी जाती थी। लाइन में लगे व आश्रम के अंदर खड़े लोगों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि दमा, एलर्जी,खुजली,जोड़ों में दर्द, बदन दर्द व अन्य कई बीमारियों का इलाज लेने लोग यहां आते थे।

क्या कहते हैं सी.आई.डी. इंस्पैक्टर
सी.आई.डी. इंस्पैक्टर आजाद सिंह ढांडा ने बताया कि वह सुबह से निकला तो उसे ब्रह्मकुमारी आश्रम में लोगों की भीेड़ दिखाई दी। अंदर जाने पर उसे पता चला कि यहां पर बाहर से कोई डाक्टर आता है और हर प्रकार की बीमारी की दवाई देता है। यहां पर मौजूद लोगों से पूछताछ शुरू की और जब उन्हें पक्का विश्वास हो गया कि उक्त डाक्टर फर्जी है और लोगों को बिना डिग्री के दवाइयां देकर लूट रहा है तो उन्होंने मामला उपायुक्त के संज्ञान में लाया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां पर पहुंची। अब तक डाक्टर ने किसी प्रकार की कोई डिग्री उन्हें नहीं दिखाई है।