हरियाणा बोर्ड के खराब रिजल्ट वाले शिक्षकों पर चार्जशीट की तैयारी

6/7/2017 3:50:55 PM

चंडीगढ़ (पांडेय):हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 10वीं के खराब परीक्षा परिणामों की खामियों को तलाशने के लिए अब शिक्षा विभाग के अफसर मंथन में जुट गए हैं। विभाग ने खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के शिक्षकों को चार्जशीट करने की योजना तैयार ली है। अगले कुछ दिनों में सूची बनाकर शिक्षकों को चार्जशीट करने का काम शुरू हो जाएगा। इससे पहले भी एक बार खराब परीक्षा परिणामों पर सैकड़ों अध्यापकों को चार्जशीट पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। भविष्य में बेहतर रिजल्ट को लेकर अब शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रिंसीपलों को ट्रेनिंग देने की योजना तैयार की है।

पिछले कई सालों से हरियाणा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के खराब परीक्षा परिणामों को लेकर शिक्षा विभाग में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बीते साल की तरह से इस बार भी 10वीं का परिणाम काफी खराब रहा है। कई स्कूलों में आधे से ज्यादा बच्चे फेल हो गए हैं। शिक्षा विभाग अब नए सिरे से परीक्षा परिणामों के आंकलन में जुट गया है। विभाग अपने स्तर पर एक सूची तैयार करने में जुट गया है कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है। कई स्कूलों में लंबे समय से जमे शिक्षकों का रिजल्ट क्या रहा है? इसकी पूरी समीक्षा की जा रही है। पिछले साल किन विषयों में ज्यादा बच्चे फेल हुए थे और इस साल किन विषयों में ज्यादा बच्चे फेल है, इसकी समीक्षा कर एक सूची तैयार की जा रही है। 

प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वह स्कूल प्रिंसीपलों के जरिए इस सूची को अंतिम रूप दें, ताकि तुरंत प्रभाव से खराब प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सके। विभाग की मंशा साफ है कि भविष्य में शिक्षकों को किसी तरह से छूट नहीं दी जाएगी। मसलन पढ़ाने में कोताही बरतने वाले शिक्षकों को किसी भी तरह से छोड़ा नहीं जाएगा।