बकाया प्रॉपर्टी टैक्स वाली 2600 संपत्तियां होंगी सील

12/12/2018 11:19:11 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): नगर निगम प्रशासन ने स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में करीब 2600 बकायादार संपत्तियों पर सीलिंग की तैयारी शुरू कर दी है। इन बकाएदारों पर 50 हजार रुपए से अधिक बकाया है और बार-बार नोटिस देने के बाद भी नगर निगम के बकाया संपत्तिकर का भुगतान नहीं कर रहे हैं। अगर सीलिंग के बाद भी बकाया राशि का भुगतान नहीं किया तो इन संपत्तियों को नीलाम किया जा सकेगा।नगर निगम के अतिरिक्त निगमायुक्त धीरेंद्र खडग़ढ़ा ने सभी बकायादारों को अंतिम नोटिस देकर सीलिंग की कार्रवाई की तैयारी के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने वर्ष 2010-11 से 2018-19 तक के संपत्तिकर के ब्याज में 30 फीसदी की छूट दी है। योजना 31 दिसम्बर तक जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि लोगों को बकाया संपत्तिकर और ट्रेड लाइसेंस फीस का भुगतान जल्द से जल्द करना चाहिए। नगर निगम के तीनों जोनों के कार्यालयों में यह कार्य अतिरिक्त प्रयास से किया जा रहा है। ट्रेड लाइसेंस फीस का ब्योरा नगर निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है। बकायादार नगर निगम का करोड़ों रुपये दबाए बैठे हैं, जिससे नगर निगम की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।

इसके चलते सभी बकायादारों को कड़ी चेतवानी है कि समय रहते अपना बकाया भुगतान करें अन्यथा कार्रवाई झेलने के लिए तैयार रहे। सीलिंग के बाद नगर निगम इन संपत्तियों को नीलाम कर सकेगा। एक सर्वे के मुताबिक शहर में करीब पांच लाख परिवार हैं। करीब एक लाख लोग बगैर लाइसेंस के लिए कारोबार करते हैं। इसके अलावा लोग अपना पानी व सीवर के कनेक्शनों को भी नियमित करवा लें।

Deepak Paul