27 नए आईटीआई स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी

7/16/2018 8:24:34 AM

फरीदाबाद(सूरजमल):  हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि कौशल विकास के क्षेत्र में हरियाणा तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हरियाणा में 27 नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है तथा 22 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है तथा इसी साल से तीन नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जो बकलाना हिसार, सूरेवाला हिसार व भोजावास महेन्द्रगढ़ में खोले गए हैं। वे आज यहां विश्व युवा कौशल दिवस पर सेक्टर 18 स्थित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के पथ पर प्रशस्त करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश में मनोहर सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है। सक्षम सारथी योजना के तहत जिस तरह विभिन्न कंपनियां हरियाणा सरकार के साथ आ रही हैं उससे आने वाले समय में रोजगार की असीम संभावनाएं पैदा होने की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट और युवाओं को रोजगार देने में हरियाणा की नीतियां सभी राज्यों के लिए आदर्श हैं और खुद केंद्र सरकार ने हरियाणा को स्किल डेवलपमेंट में रोल मॉडल बताया है। उन्होंने कहा कि दुधौला में बन रही हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी के निर्माण के बाद बेरोजगारी प्रदेश में जड़ से खत्म हो जाएगी। विपुल गोयल ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी ने निर्माण से पहले ही 20 कंपनियों के साथ एमओयू साइन करके कोर्स शुरू कर दिए हैं जिनके तहत युवा कंपनियों में ही ट्रेनिंग लेकर अपने भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ड्राइविंग कोर्स, राजमिस्त्री कोर्स और जीएसटी ट्रेनिंग जैसे छोटे-छोटे कोर्स के माध्यम से हरियाणा सरकार युवाओं के लिए जल्द से जल्द नौकरी पाने का माध्यम बनने का कार्य कर रही है। उद्योग मंत्री ने कहा कि आईटीआई पास 32 हजार युवाओं को पिछले साल रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी दी गई और इस साल 50 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी देना हरियाणा सरकार का लक्ष्य है। 

इस मौके पर हरियाणा स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर राज नेहरू, अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के डायरेक्टर आरसी विधान, उपायुक्त अतुल कुमार ,एसडीएम एस एस मान और अजय चोपड़ा, उद्योगपति एचके बत्रा, विजय शर्मा, कौशल विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पी एस नरवाल, संजीव शर्मा, मनोज सैनी सहित कई कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
 

Rakhi Yadav