यूपी से आ रहे गेहूं को रोकने के लिए प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कराई नाकाबंदी

4/22/2019 10:11:32 AM

हथीन(ब्यूरो): स्थानीय अनाज मंडी में आ रहे उत्तरप्रदेश के गेहूं के संदर्भ में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित होने पर प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग करमन बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस द्वारा नाकाबंदी लगा दिए जाने से आढतियों में हडकंप मच गया है।यह हड़कंप उन आढतियों में मचा हुआ है, जोकि उत्तरप्रदेश से गेहूं मंगाकर रिकार्ड में लोकल किसानों का दिखाकर सरकारी एजैंसियों को बेच रहे थे। स्मरणीय है कि शनिवार को पंजाब केसरी ने इस संदर्भ में किसानों का गेहूं पडा है खेतों में, यूपी के गेहूं की हो रही खरीद नामक शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

जिस पर प्रशासन ने किसानों के हितों के मददेनजर कडा संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग करमन बॉर्डर होडल में पुलिस द्वारा नाकाबंदी कराकर उत्तरप्रदेश से हरियाणा की सीमा में आ रहे गेहूं पर सख्ती से अंकुश लगा दिया है। सूत्रों से पता चला है कि हरियाणा उत्तरप्रदेश सीमा पर नाकाबंदी लगने से जो उत्तरप्रदेश के गेहूं की आवक रोकी गई है, इस बारे में जब स्थानीय आढतियों को पता चला तो उनमें हडकंप मच गया।

बताया जाता है कि हथीन अनाज मंडी में अनेक आढतियों ने खरीद एजैंसियों के अधिकारियों के साथ कथित मिलीभगत कर ज्यादा बिक्री चढवा दी है, जबकि मौके पर उनके पास चौथाई गेहूं भी नहीं है।ऐसा नहीं है कि हथीन अनाज मंडी के सभी आढती इस काले कारनामे को कर रहे हैं, चंद आढती ही इस काले कारनामे को अंजाम देने में लगे हुए हैं। जिनकी वजह से एक तो पूरी अनाज मंडी बदनाम होती है, वहीं दूसरी तरफ सरकारी खरीद का टारगेट पूरा हो जाने के कारण लोकल किसानों की गेहूं की उपज बिना सरकारी खरीद के रह जाती और फिर उन्हें औने पौने दामों में आढतियों को बेचना पड़ता।

kamal