हवा साफ करने के लिए लागू करेंगे एयर एक्शन प्लान

12/17/2018 3:37:34 PM

फरीदाबाद(ब्यूरो): दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण स्तर को कम करने को बनाए गए एयर एक्शन प्लान को लागू किए जाने के गंभीर प्रयास शुरू हो गए हैं। मिनिस्ट्री ऑफ एनवॉयरमेंट, फॉरेस्ट एंड क्लाईमेट चेंज द्वारा तैयार किए गए एयर एक्शन प्लान को लागू कराने के लिए पिछले दिनों  दिल्ली में हाईलेवल टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में मंत्रालय के सचिव ने एक्शन प्लान में शामिल सभी शहरों को वायु शुद्धता के लिए तैयार किए गए प्लान को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। औद्योगिक नगरी में वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए नगर निगम की ओर से एक्शन प्लान के किसी भी उपाय पर अमल नहीं किया गया है। 

हाईलेवल टास्क फोर्स की बैठक में पूर्व निगम आयुक्त मोहम्मद शाईन भी शमिल हुए थे। इसमें तय हुआ कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में पर्याप्त मात्रा में वायु गुणवत्ता जांच स्टेशन स्थापित किए जाएं। इन शहरों में एंटी पॉल्यूशन हेल्पलाइन चालू की जाएं ताकि इनमें शिकायत दर्ज की जा सके। धूल से बचाव के लिए सड़कों की सफाई मशीनों से कराई जाए। धूल उडऩे से रोकने के लिए पानी का छिड़काव किया जाए इसमें आरडब्ल्यूए से भी मदद ली जा सकती है। सड़क के किनारे और सेंट्रल वर्ज में हरियाली बढ़ाई जाए।

सड़कों पर बड़े पत्ते वाले पौधे लगाए जाएं न कि ऑनामेंटल। निर्माण कार्य शुरू करने से पहले निर्माण ऐजेंसी को मंत्रालय से क्लियरेंस लेना सुनिश्ति किया जाए। निजी वाहन की जगह सिटी बस और मेट्रो को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएं। अधिक प्रदूषण फैलाने वाले यूनिट को रेड कैटगरी में शामिल कर उनमें मार्च 2019 के अंत तक मॉनिटरिंग सिस्टम लगवाया जाए, यह सिस्टम सीधा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिले के उपायुक्त के सिस्टम से लिंक रहेगा।

Rakhi Yadav