शहर का वायु प्रदूषण दिल्ली से 25 गुना ज्यादा बढ़ा

10/29/2018 11:44:50 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रविवार को फरीदाबाद के वायु प्रदूषण का स्तर दिल्ली के प्रदूषण से 25 गुना ज्यादा पाया गया। सीपीसीबी के अनुसार पीएम 2.5 का स्तर की तुलना में कम व्यास के कणों के साथ सुबह 10 बजे 1515 माइक्रोग्राम था जो 3 बजे तक 1295 माइक्रोग्राम तक गिरा। प्रदूषण की मात्रा अधिक हुई तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मशीन में गड़बड़ी बता दी। बोर्ड का कहना है कि मशीन में गड़बड़ी होने के कारण पीएम 2.5 का स्तर काफी अधिक दिखा रहा था। लेकिन अब मशीन को सही कर लिया गया है। 

अधिकारियों का कहना है कि मशीन में कुछ दिक्कतें होने से पीएम 2.5 का स्तर बढ़ा हुआ बताया जा रहा था। मशीन की कमियों को दूर करा दिया गया है, जिससे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में दिनों में प्रदूषण का सही स्तर पता चल सकेगा। प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद देशभर के टॉप 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है। शुक्रवार को पीएम 2.5 का स्तर 381 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया था। फरीदाबाद में सेक्टर 16ए स्थित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय के ऊपर एक मशीन लगी हुई है, जिससे प्रदूषण के स्तर का पता चलता है। 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर विजय चौधरी ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी दो दिन पहले फरीदाबाद आए थे। उन्होंने कहा कि मशीन पीएम 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक बता रही है, जबकि इतना अधिक प्रदूषण विजुअल नहीं हो रहा है। इसलिए उन्होंने मशीन को चेक कराने के आदेश दिए।  मशीन को अपडेट कर लिया गया है। उम्मीद है कि अब प्रदूषण का स्तर कम होगा और पीएम 2.5 का सही स्तर हमें पता चल पाएगा। 

Rakhi Yadav