औचक निरीक्षण: 334 में से सिर्फ 30 ही छात्र आए थे स्कूल

12/22/2017 1:48:53 PM

हथीन(ब्यूरो):शिक्षा के नाम पर सरकारी स्कूलों में शिक्षक ही पलीता लगा रहे हैं। खंड के मीरपुर गांव के सरकारी स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही वीरवार को देखने को मिली। स्कूल में साढ़े दस बजे तक न तो शिक्षक थे न ही छात्र। यह बात खंड शिक्षा अधिकारी सगीर व खंड समन्वयक अख्तर के औचक निरीक्षण के दौरान पाई गई। स्कूल में निरीक्षण के दौरान 334 छात्रों में से केवल 30 छात्र व एक शिक्षक ही मौजूद था। तीन शिक्षक अधिकारियों के दौरे के बाद पहुंचे कई शिक्षक अनुपस्थित मिले। खास बात यह रही की जो छात्र अधिकारियों को पाए गए उन्हें क,ख,ग तक का ज्ञान नहीं था। जिस पर खंड शिक्षा अधिकारी भड़क गए। 

उन्होंने अनुपस्थित मिले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।  हुआ यूं कि वीरवार को खंड शिक्षा अधिकारी सगीर अहमद व खंड समन्वयक अख्तर हुसैन मीरपुर गांव के स्कूल में साढ़े दस बजे पहुंचे। प्राथमिक स्कूल में 224 व मिडिल स्कूल में छात्रों की संख्या 110 है, ताजुब्ब की बात यह है कि दोनों स्कूल में केवल 30 छात्र ही मौजूद मिले। खंड शिक्षा अधिकारी के मुताबिक स्कूल में नौ में से केवल एक शिक्षक ही मौजूद था। शिक्षक अशोक कुमार, विनोद, सतेंद्र, रमेश व परीक्षित ड्यूटी पर ही नहीं आए थे। तीन शिक्षक स्कूल में अधिकारियों के पहुंचने पर बाद ही पहुंचे थे।

खंड शिक्षा अधिकारी ने मौके पर पहुंचे छात्रों से शिक्षा के ज्ञान के बारे में पूछा तो अधिकारी बच्चों के ज्ञान से हैरत में रह गए। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अलग- अलग कक्षाओं के बच्चों को अक्षर का भी ज्ञान नहीं था। जो बड़े दुख की बात है। हालांकि शिक्षा विभाग ने कमजोर बच्चों की पढ़ाई की नींव मजबूत करने के लिए योजना चलाई हुई है। इस योजना के तहत कमजोर बच्चों को स्कूलों में अगले से कक्षाएं लगाकर पढ़ाई कराने के निर्देश हैं लेकिन इस स्कूल में विभाग के इन निर्देशों को ठेंगा दिखाया जा रहा है। इसके अलावा स्कूल में सफाई व्यवस्था भी चरमराई हुई थी। स्कूल में जगह जगह गंदगी फैली थी।

सगीर अहमद, खंड शिक्षा अधिकारी, हथीन
गैर हाजिर मिले शिक्षकों का वेतन काटा जाएगा और उन्हें इसके लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।