अस्पताल पर छापा, अवैध गर्भपात करने वाला संचालक व नर्स गिरफ्तार(VIDEO)

7/11/2018 11:10:56 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): फरीदाबाद और पलवल स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई ने मंगलवार दोपहर को पर्वतीय कॉलोनी में चल रहे ओम अस्पताल पर छापेमारी कर अवैध गर्भपात करने की अंग्रेजी दवाईयां, इंजेक्शन, उपकरण एवं औजार समेत 6000 रुपए जब्त किए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके से अस्पताल मालिक हरेन्द्र सिंह और स्टॉफ नर्स श्वेता को एमटीपी एक्ट के उल्लंघन, 420 करने, ड्रग एवं कॉस्मैटिक एक्ट एवं आईएमसी की धारा में प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया है। 

जांच दल ने फरीदाबाद के सीएमओ डॉ. बीके राजौरा के निर्देश पर संयुक्त टीम बनाकर दोपहर में कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान डिप्टी सीएमओ डॉ. गजराज, एसएमओ खेड़ीकला डॉ. हरविंदर, पलवल टीम के डॉ. जेपी प्रसाद, डॉ. सुधीप सैनी, डॉ. संतोष एवं पलवल ड्रग कन्ट्रोलर कृष्ण कुमार गर्ग की संयुक्त टीम शामिल थी। डॉ. गजराज ने बताया कि पलवल टीम को दो-तीन दिन पहले ओम अस्पताल में अवैध रूप से गर्भपात करने की सूचना मिली थी जिस पर पलवल टीम ने फरीदाबाद के स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में एक सर्च अभियान चलाया और शिकायत का भौतिक सत्यापन होने के बाद मंगलवार को छापेमार कार्रवाई की। 

इस कार्रवाई में उन्होंने एक फर्जी मरीज को गर्भपात कराने के लिए अस्पताल भेजा। उन्होंने बताया कि फर्जी मरीज से ओम अस्पताल के मालिक हरेन्द्र सिंह ने गर्भपात करने का 6000 रुपए में सौदा तय हो गया। जिसके बाद इशारा पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ अस्पताल पर छापा मारा। इस दौरान वहां स्टॉफ नर्स श्वेता और मालिक हरेन्द्र सिंह को रंगे हाथों गिरफ्तार कर, गर्भपात के लिए दी गई राशि बरामद कर ली गई। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पिछले कई बरसों से इस का गौरख धंधा फल फूल रहा था। 

कार्रवाई टीम के डिप्टी सीएमओ डॉ. गजराज ने बताया कि अस्पताल के मेडिकल स्टोर से बड़ी संख्या में अवैध गर्भपात की अंग्रेजी दवाईयां के साथ रिकॉर्ड जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि रिकॉर्ड में यह भी पता चला है कि  गर्भपात के लिए एडवांस बुकिंग की जाती थी। यहां रजिस्टर में आधा दर्जन मरीजों के मोबाइल नम्बर व फोन नम्बर भी मिले हैं। जिन्हें टीम ने पुलिस को सौंप दिया। अब पुलिस उन लोगों से पूछताछ करेगी।

डॉ. गजराज, डिप्टी सीएमओ
इस पूरी कार्रवाई की पुलिस व टीम ने वीडियोग्राफी की है जिसमें स्टॉफ नर्स श्वेता गर्भपात की सारी जिम्मेदारी संभालती थी और मरीज से बात करती थी। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि ओम अस्पताल से फरीदाबाद और पलवल के कई नामी डॉक्टर जुड़े हुए थे जो अपने मरीजों को गर्भपात के लिए यहां भेजा करते थे। पुलिस इनकी जांच करेगी और जो तथ्य सामने आएंगे उनके मुताबिक कार्रवाई होगी।  
 

Deepak Paul