सहायक लाइन मैन की करंट लगने से मौत

8/20/2019 11:19:36 AM

फरीदाबाद: सेक्टर-22 स्थित सब-स्टेशन में फाल्ट दुरूस्त करते समय एक सहायक लाइनमैन को करंट लग गई। वह 90 फ ीसदी झुलस गया था। आनन-फ ानन में उसे बीके अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसकी पहचान पलवल होडल स्थित गांव भंडोली निवासी हर गोविंद के रूप में हुई है। रविवार को उसकी मौत की जानकारी पाकर अस्पताल में 70 से ज्यादा लाइनमैन व अन्य कर्मचारी पहुंच गए और बिजली निगम के खिलाफ  विरोध शुरू कर दिए।

निगम पर सुरक्षा उपकरण आदि की समुचित व्यवस्था नहीं करने का आरोप लगाने लगे। उधर घटना की सूचना पाकर एसई प्रदीप चौहान भी मौके पर पहुंच गए, उन्होंने मृतक के परिजनों को उचित सुिवधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया। उसकी पत्नी को भी विभाग में संविदा कर्मी के रूप में काम देने की बातें कही।एचएसईबी वर्किंग युनियन के प्रदेश महासचिव सुनील खटाना, सर्कल सचिव संतराम लांबा ने बताया कि पूरे जिले में नियमित लाइनमैन करीब 150 के आसपास कार्यरत हैं।

जबकि कांट्रेक्ट पर सहायक लाइनमैनों की संख्या 500 के आसपास है। फ ॉल्ट से लेकर सभी कार्य इन्ही से कराया जाता है। लेकिन इन्हें सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं दिया जाता। गलब्स पुराने हो चुके हैं, प्लास्टिक का जूता नहीं दिया गया है। बरसात में बरसाती नहीं दिया जाता। मांग करने पर नौकरी से निकालने की धमकी अलग दी जाती है।

Isha