8 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा

4/24/2019 11:30:43 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): फरीदाबाद समेत दिल्ली एनसीआर में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार को फरीदाबाद का में गर्मी ने पिछले आठ सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कल की अपेक्षा तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले दिनो में इसमें और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। वहीं रात का पारा भी 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।मंगलवार को पिछले आठ सालों में अप्रैल का सबसे गर्म दिन साबित हुआ।

वहीं अप्रेल महीने में अधिकतम तापमान ने वर्ष 2008 में 40 डिग्री, 2010 में 40.2 डिग्री तथा 2017 मे 42.8 डिग्री पर पहुंचकर रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन इस बार ऐसा लग रहा है कि यह रिकॉर्ड इतिहास बन जाएगा। अभी अप्रेल खत्म भी नहीं हुआ है और 23 अप्रेल को ही पारा 41 पर पहुंच गया। पूर्वानुमान इस बार अप्रेल के अंत तक पारा 44 डिग्री तक पहुंचने के आसार है। जबकि यह इतना अधिक तापमान मई और जून में भी नहीं पहुंचता है। लेकिन मंगलवार का दिन फरीदाबाद में झूलसा देने वाला रहा।

सैक्टर-21 डी निवासी सुनील पाल ने बताया कि धूप में इतनी अधिक तेजी थी कि उनकी कार में रखी पानी की खाली बोतल भी पिघल कर टेड़ी हो गई। वास्तव में बोतल को देखने से ही तापमान में झूलसा देने वाली तेजी का अहसास करवा दिया। दिन की दोपहरी में घर से जरूरी कार्य के लिए वाहनों से निकलने वाले लोगों की माने तो उन्हें दिन भर लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ा। वाहन चालकों ने मुंह पर कपड़ा रख कर वाहन चलाए जबकि महिलाएं व बच्चें छाते से अपने को गर्मी व धूप से बचाने के प्रयास करते दिखे। वहीं लू व गर्मी से बचने के लिए लोगों ने शीतल पेय का भी सहारा लिया।    
 

kamal