किसानों के हितों के लिए प्रदेश में पहली बार धान की ई-खरीद का कार्य शुरू

9/29/2016 5:39:37 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि प्रदेश में पहली बार धान की ई-खरीद का कार्य शुरू किया गया है। गुरुवार को चंडीगढ़ में वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए धान की खरीद 27 सितम्बर से शुरू हो चुकी है। इससे जहां प्रदेश के किसानों को लाभ होगा, वहीं आढ़तियों के लिए भी पूरी प्रक्रिया आसान रहेगी। उन्होंने कहा कि एक नवम्बर 2016 से प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक अप्रैल 2017 से हरियाणा को कैरोसीन फ्री प्रदेश बना दिया जाएगा तथा कैरोसीन के स्थान पर संबंधित उपभोक्ताओं को रसोई गैस कनैक्शन दिए जाएंगे।


खाद्य मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की शिकायतें मिल रही हैं कि दुकानदार डिब्बे का वजन मिठाई के साथ तोलते है। इससे जहां उपभोक्ताओं को नुकसान उठाना पड़ता है वहीं यह पूरी तरह से गैरकानूनी है। उन्होंने कहा कि दुकानदार यदि चाहे तो पैकिंग खर्च अलग से ले सकते हैं परन्तु डिब्बा, मिठाई के साथ नहीं तोला जा सकता है। इस बारे में विभाग के अधिकारियों को समुचित चैकिंग करने तथा छापेमारी करने के निर्देश दिए गये हैं ताकि कोई भी दुकानदार मिठाई की गुणवत्ता, सामग्री, वजन तथा अन्य प्रकार से उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी न कर सके। इस संबंध में विभाग ने उपभोक्ताओं के लिए टोल फ्री नम्बर 1967 तथा 1800 180 2087 शुरू किए गए है, जिनपर शिकायत की जा सकती हैं। इसके तहत दोषी पाए जाने वाले दुकानदारों को दंडित भी किया जाएगा।


उन्होंने  कहा कि त्यौहारों का सीजन शुरू हो रहा है, ऐसे में दुकानदारों की मनमानी बढ़ जाती है। इनको रोकने के लिए उपभोक्ताओं से अपील करते हुए खाद्य मंत्री करण देव काम्बोज ने कहा कि उन्हें भी अपने अधिकारों के प्रति सजग रहना चाहिए ताकि उन्हें किसी प्रकार का शारीरिक एवं आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। उन्होंने कहा कि इस बारे में उपभोक्ता उक्त नम्बरों पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, जिनकी पूरी जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।