नकली आयुर्वेदिक दवा बेचकर लाखों रूपए ठगे

11/28/2015 8:25:56 PM

फरीदाबाद, (रजत): जड़ी बूटियों के एक व्यापारी को कुछ लोगों ने कैंसर बनाने की नकली जड़ी बूटी बेच कर करीब साढ़े सात लाख रूपए ठग लिए। धोखाधड़ी का पता चलने पर पीड़ित व्यक्ति ने संपर्क करने का प्रयास किया। आरोपियों ने फोन उठाने बंद कर दिए। इसके बाद पीड़ित व्यक्ति ने एक फर्जी कंपनी के नाम से दोबारा आर्डर दिया तो आरोपी जड़ी बूटी सप्लाई करने के लिए यहां पहुंच गए। तभी पुलिस ने आरोपी को नकली जड़ी बूटी की खेप के साथ दबोच लिया। पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर थाना सेक्टर सात पुलिस ने आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 

पुलिस के मुताबिक मूलरूप से उड़ीसा के रहने वाला अशोक स्वाइन ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह दिल्ली के महीपालपुर में काफी समय से रह रहा है। वह दिल्ली में दवाइयों में इस्तेमाल किए जाने वाली जड़ी बूटियों का व्यापार चलाता है। वह देशभर की कई दवा कंपनियों को इन जड़ी बूटियों की आपूर्ति करता है। पिछले दिनों उसे कोलकाता की एक कंपनी ने कैंसर की दवा बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली एक प्रकार की जड़ी बूटी का आर्डर दिया था। इस जड़ी बूटी का इंतजाम करने के लिए वह इधर उधर जानकारों से संपर्क करने में जुट गया था। उसी दौरान उसे पता चला कि दिल्ली के गूर्जर चौक पर स्थित एक कंपनी इस जड़ी बूटियों को बेचने का काम करती है। संपर्क करने पर कंपनी का संचालक शमशुन मिश्रा उसे इस जड़ी बूटी की आपूर्ति करने के लिए तैयार हो गया। मोलभाव करने के बाद उसने शमशुन को सौ पैकेट का आर्डर दे दिए। कुछ दिनों बाद शमशुन सौ पैकेट जड़ी बूटी देकर उससे साढ़े सात लाख रूपए ले लिए। इस दवा को उसने कोलकाता की कंपनी को सप्लाई कर दिया। बाद में जांच करने के बाद कोलकाता की कंपनी ने इस जड़ी बूटी को नकली करार दे दिया। इसके बाद वह लगातार शमशुन से स पर्क करने का प्रयास करता रहा, लेकिन उसने फोन रिसीव नहीं किया। 

इसके बाद उसने फरीदाबाद में एक नकली कंपनी स्थापित कर शमशुन से फिर उसी जड़ी बूटी के लिए संपर्क किया। इस बार उसने शमशुन को 50 पैकेट का आर्डर दिया। गतदिवस शमशुन का साथी अमित प्रकाश 50 पैकेट लेकर एस्कार्टस मेट्रो स्टेशन के पास पहुंच गया। उसने पुलिस की मदद से अमित को वहीं पर दबोच लिया। पुलिस ने उसके कब्जे से नकली जड़ी बूटियों के पैकेट भी बरामद किए है। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस पूछताछ कर उसके अन्य साथियों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।