किन्नरों ने धूमधाम से निकली शोभायात्रा

2/11/2016 11:00:29 PM

फरीदाबाद (गुलाब) : मंगलामुखी किन्नर समाज द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन आज शहर में कलश शोभा यात्रा के साथ शुरू हो गया। देशभर से आए हजारों किन्नरों ने अपने प्रदेशों की वेशभूषाओं में सम्मेलन स्थल से कूच किया और ओल्ड फरीदाबाद के मुख्य-मुख्य बाजार से होते हुए प्राचीन पथवारी मंदिर पहुंचे। वहां किन्नरों द्वारा पथवारी मंदिर में 21 किलो का घंटा भेंट किया तथा देश और समाज के लिए सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना की। 

शोभायात्रा के दौरान किन्नरों का जगह-जगह दुकानदारों द्वारा पुष्पवर्षा कर स्वागत किया, वहीं लोगों द्वारा किन्नरों को अल्पाहार का वितरित भी किया। इस अवसर पर हिंदू किन्नर संत सभा के संचालक एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लछमन सिंह वर्मा उर्फ लच्छू भैया ने कहा कि सम्मेलन का मतलब किन्नरों को एकजुट कर देश समाज की भलाई में जुटने का आह्वान किया जाता है। किन्नरों के संत निक्की बाबा ने कहा कि आम लोगों की तरह ही किन्नर भी समाज के बेसहारा लडकियों के विवाह तथा गरीब बच्चियों की शिक्षा तथा गाय की सेवा के तत्पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि आज फरीदाबाद के लोगों ने मंगलामुखी समाज को जो मान व सम्मान दिया है उसके वे सदैव ऋणी रहेंगे। 

पथवारी मंदिर पर ज्यों ही किन्नरों की शोभा यात्रा पहुंची मंदिर प्रबंधन कमेटी के सदस्य अनिल सिंगला, रोहित, नवल किशोर, रमेश चंद ने सर्वप्रथम किन्नरों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया और बडे मान और सम्मान के साथ उन्हें मंदिर परिसर में प्रवेश करवाया। इस अवसर पर अनिल सिंगला ने कहा कि जो दिन और रात दूसरों की खुशहाली के लिए दुआएं करते हैं आज उनका मान और सम्मान कर हम अपने आपको धन्य समझते हैं। 

इस अवसर पर कार्यक्रम की आयोजक बबली ठाकुर, सीमा चौधरी, शांति अम्मा, सिमरन चौधरी, नगीना, मनीषा चौहान, मुस्कान, प्रीति सहित हिंदू महासभा के अनेक कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।