''नफरत ना हिंदुस्तान के दिल में है और ना ही पाकिस्तान के''

2/10/2016 8:58:50 PM

फरीदाबाद (सूरजमल) : यहां आज पाकिस्तान से आए वकीलों के डेलिगेशन ने कहा कि नफरत ना हिंदुस्तान के दिल में है और ना ही पाकिस्तान के दिल में। फिर भी न जाने क्यूं माहौल बिगडा हुआ है। हम सबको मिलकर ये दूरी कम करनी है। 

जिमखाना क्लब में पकिस्तान से आए वकीलों के प्रतिनिधिमंडल का फरीदाबाद बार एसोसिएशन और हरियाणा सरकार की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने स्वागत किया। वकीलों का ये प्रतिनिधिमंडल इन दिनों भारत भ्रमण पर आया है। इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए पंजाब (पाकिस्तान) बार कौंसिल की वाइस चेयरमैन फराह एजाज बेग ने कहा कि पहली बार भारत आई हूं। बचपन से भारत के बारे में सुन-सुन कर मेरे मन में ख्वाब था कि मैं भारत आऊं क्योंकि मेरे पूर्वज भारत से पाकिस्तान गए थे। भारत आना मेरे लिए एक सपने के पूरे होने जैसा है। मैं यहां से बहुत खूबसूरत यादों के साथ वापस जाऊंगी। पाकिस्तान के बीच में उतना तनाव है नहीं जितना दिखाया जाता है। 

उनके मुताबिक़ वो पाकिस्तान से अमृतसर होते हुए कई जगह गए हैं पर उन्हें हर तरफ लोगों का प्यार नजऱ आया है। दोनों तरफ इस टेंशन को क्रिएट कर दिया गया है। हमें यह देखना होगा कि कौन यह चाहता है कि दोनों देशों के बीच तनाव बना रहे। यकीनन तौर पर यह भारत और पाकिस्तान नहीं है कोई और है। हम प्यार का पैगाम ले कर हिंदुस्तान आए है। 

इस प्रतिनधिमंडल में शामिल बार कौंसिल के मेंबर के मुताबिक़ वो दूसरी बार भारत आए है और उन्होंने हर लोगों के दिलो में सिर्फ प्यार देखा है। उन्होंने बताया कि 6 तारीख को वे भारत पहुंचे थे और 12 तारीख को पाकिस्तान जाएंगे। उनके मुताबिक़ पाकिस्तान में अमिताभ बच्चन का बहुत क्रेज है। उन्होंने इस मौके पर एक गाना भी गाकर सुनाया— ‘आंसू भरी है ये जीवन की राहें कोई उनसे कह दे हमें भूल जाएं’। 

मुख्य ससंदीय सचिव सीमा ने कहा कि पाकिस्तान से आए लोग जब अपने अनुभव शेयर कर रहे थे तो उनके रोंगटे खड़े हो गए थे। बार एसोसिएशन के प्रधान एसडी शर्मा के मुताबिक़ ये लोग शान्ति का सन्देश लेकर फरीदाबाद आए है और इस तरह की पहल से ही दोनों देशो के सम्बन्ध सुधार सकते हैं।