यात्रियों की चेकिंग करने वाला फर्जी टीटीई दबोचा

12/16/2018 2:56:48 PM

फरीदाबाद(ब्यूरो): मेल-एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों में यात्रियों से टिकट चेकिंग कर वसूली करने वाले एक फर्जी टीटीई को रेलवे बोर्ड की एंटी फ्रॉड स्क्वायड टीम ने धरदबोचा। उसके कब्जे से टीटीई का फर्जी आईकार्ड और ईएफटी(जुर्माना वसूलने वाली रसीद बुक) बरामद किया गया है। टीम ने शुक्रवार की रात कोसीकलां से नई दिल्ली जा  रही शटल में फरीदाबाद-नई दिल्ली सेक्शन में पकड़ा। वह पिछले दो साल से विभिन्न रूटों पर यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा था। पकड़े गए फर्जी टीटीई की पहचान सोनीपत निवासी हरदीप सिंह के रूप में हुई है।स्क्वायड टीम ने फर्जी टीटीई को पकड़कर नई दिल्ली जीआरपी के हवाले कर दिया।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड को लगातार सूचना मिल रही थी कि दिल्ली एनसीआर के विभिन्न सेक्शनों में कोई फर्जी टीटीई यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली कर रहा है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर ओएसडी टीसी रेलवे बोर्ड नवीन सिंह रावत ने फर्जी टीटीई को पकडऩे के लिए सीटीसी एंटी फ्रॉड स्क्वायड टीम बनाई जिसमें विवेक सिंघई, संदीप चौरसे, सुमित दहेरिया, हेमंत शर्मा, विनीत दीक्षित को लगाया गया। 

शुक्रवार रात फरीदाबाद सेक्शन में अपना जाल बिछाया। बताया जाता है कि  कोसीकलां से चलकर नई दिल्ली जाने वाली 64073 में फर्जी टीटीई हरदीप सिंह यात्रियों की टिकट चेकिंग कर रहा है। स्क्वायड टीम ने तसल्ली होने पर उक्त टीटीई से पूछताछ शुरू की और उससे टिकट चेकिंग के लिए अथॉरिटी लेकर की मांग की। लेकिन वह अथॉरिटी लेटर नहीं दिखा पाया। सूचना सही पाए जाने पर टीम ने उसे दबोच लिया और नई दिल्ली जीआरपी के हवाले कर दिया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

दो सालों से लगा रहा था यात्रियों को चूना
फर्जी टीटीई के पास से एक आईकार्ड बरामद हुआ है। जिसमें उसका पदनाम टिकट निरीक्षक लिखा गया है। साथ ही उसे झांसी मंडल में कार्यरत बताया गया है। आईकार्ड में रेलवे का लोगो, भारत सरकार, रेल मंत्रालय और उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल लिखा है ताकि किसी यात्री को शक न हो। उसने फर्जी जुर्माना रसीद भी फर्जी छपा रखा है। पकड़े जाने के दौरान उसने प्रॉपर तरीके से कोट-पैंट व टाई पहन रखा था। देखने से कोई यात्री उसे फर्जी टीटीई नहीं बता सकता। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह पिछले दो साल से विभिन्न एक्सप्रेस, सुपरफास्ट व लोकल ट्रेनों में रात के वक्त टिकट चेकिंग कर यात्रियों से पैसे वसूलता था।  

Deepak Paul