शिक्षा सेतु मोबाइल एप पर होगी छात्रों की हाजिरी

1/22/2019 12:40:47 PM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): हरियाणा के सरकारी और प्राईवेट कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थी की हाजिरी अब शिक्षा सेतु मोबाइल एप पर लगेगी। इसे विद्यार्थी अपने मोबाइल फोन में भी देख सकता है। हायर ए४युकेशन ने इस शिक्षा सेतु मोबाइल एप को डाउनलोड करने के निर्देश सभी कॉलेजों के प्रिंसिपलों व शिक्षकों को जारी कर दिए हैं। इसके तहत फरीदाबाद में शिक्षा सेतु एप का प्रयोग शुरू हो गया है। कॉलेज के प्रिंसिपल व शिक्षक इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इससे जुडऩे लगे हैं। इस एप से जुडऩे के लिए विभाग की ओर से कॉलेज प्राचार्यों व शिक्षकों को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया गया है।

मोबाइल में एप डाउनलोड करके यूजर ने व पासवर्ड भरने के बाद से संबंधित शिक्षक इस एप से जु़ड़ जाता है। विभाग ने इस शिक्षा सेतु एप में प्रदेश के सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट कॉलेजों को जोड़ा है। फरीदाबाद जिला के राजकीय नेहरू कॉलेज, समेत सभी 7 सरकारी कॉलेज अन्य सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज इस एप से जोड़े गए हैं। विभाग के निर्देशों के मुताबिक जिला के कॉलेजों के प्रिंसिपल व शिक्षक भी इस एप से जुड़ रहे हैं। 

जल्द ही जुड़ेंगे कॉलेजों में अध्ययनरत विद्यार्थी 

शिक्षा सेतु एप से सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल व शिक्षक तो जुड़ेगे ही साथ में इन कॉेजों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा। कॉलेज शिक्षकों की तरह विद्यार्थियों को यूजर नेम व पासवर्ड जारी होगा। विद्यार्थियों को एडमिशन के समय जो रजिस्ट्रेशन नम्बर मिला है वहीं यूजर नेम व पासवर्ड होगा। इस एप में विद्यार्थियों को हर प्रकार की जानकारी ऑनलाइन पता चल जाएगी। विद्यार्थी व शिक्षक साल भर की अपनी अटेंडेंस एप पर देख सकते हैं। इस एप पर कॉलेज प्रिंसिपल, शिक्षकों व विद्यार्थियों का प्रोफाइल डाटा उपलब्ध रहेगा।

जिले में सभी कॉलेजों का ब्यौरा है उपलब्ध 

विभाग की ओर से इस एप पर प्रदेश के सभी 147 सरकारी कॉलेजों व 97 सरकारी सहायता प्राप्त प्राईवेट कॉलेजों के फोन नम्बर, कोर्स, उनमें सीटों की संख्या व निर्धारित फीस से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। एप में जिला के 7 सरकारी कॉलेज समेत सरकारी सहायता प्राप्त सभी कॉलेजों और सैफ्ल फाइनैसिंग कॉलेजों का विवरण दिया गया है। वैसे इस एप में यह सुविधा है कि कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रायंड फोन में इस एप को डाउनलोड करके किसी भी कॉलेज से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए यूजर नेम व पासवर्ड की कोई जरूरत नहीं है। एप डाउनलोड करते ही नीचे यूजर व पासवर्ड लॉगिंन के नीचे ही एडमिशन पोर्टल, हैल्प डैक्स, व डायल डीएचई के ऑप्शन दिए गए हैं। 

Deepak Paul