इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आज, केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंचाना आवश्यक

1/8/2019 11:58:46 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स जनवरी 2019 मंगलवार से फरीदाबाद समेत देश के सेंटरों पर आयोजित होगी। परीक्षा में इस बार 9 लाख 65 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 273 शहरों में परीक्षा होगी। परीक्षा की तैयारियों को लेकर फरीदाबाद के एनआईटी-5 स्थित सेंटरों पर पूरी तैयारी कर ली गई है।  

8 जनवरी को बीआर्क के लिए एवं 9, 10,11,12 जनवरी को बीई व बीटेक के लिए दो शिफ्टों में साढ़े 9 से साढ़े 12 एवं दोपहर ढ़ाई से शाम साढ़े 5 बजे के मध्य परीक्षा आयोजित होगी। इसमें अभ्यर्थियों को परीक्षा के दो घंटे पहले ही प्रवेश दिया जाएगा। पहले पेपर में सुबह 9 बजे बाद कोई एंट्री नहीं होगी। अभ्यर्थियों का सुबह साढ़े 7 बजे ही प्रवेश शुरू हो जाएगा। दूसरे पेपर में एक बजे से ही प्रवेश दिया जाएगा। दो बजे प्रवेश बंद हो जाएगा। केन्द्रों की वीडियोग्राफी के जरिए दिल्ली से सीधे रिपोर्टिंग होगी। अभ्यर्थियों की मैटल डिटेक्टर से जांच होगी। 

यह लाना होगा:
विद्यार्थियों को आवश्यक रूप से आवेदन के दौरान लगाए गए फोटोग्राफ के साथ एक और ओरिजनल आईडी प्रूफ लाना होगा। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं कोचिंग संस्थान की आईडी मान्य नहीं होगी और न ही आईडी की छाया प्रति एवं मोबाइल रिकॉर्डेड आईडी मान्य होगी। विकलांग विद्यार्थियों को अपने साथ आवश्यक रूप से विकलांगता प्रमाण पत्र ले जाना होगा। परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
यह अंदर ही मिलेगा:
विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में ही पेन-पेंसिल व रफ कार्य करने के लिए शीट दी जाएगी। विद्यार्थी दी गई शीट पर नाम, रोल नम्बर लिखकर ही उपयोग कर सकेगा। अंत में परीक्षा समाप्त होने पर यह शीट परीक्षक को पुन: लौटानी होगी। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी का फोटो, हस्ताक्षर एवं बायें अंगूठे का निशान अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा।