जनशताब्दी एक्सप्रेस में भूल जाएं करंट आरक्षण, वेटिंग लिस्ट में 450 का आंकड़ा पार

10/25/2019 10:06:58 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : दीपावली के सीजन में निजामुद्दीन से बल्लभगढ़ होकर कोटा और कोटा से बल्लभगढ़ होकर निजामुद्दीन के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में 24 से 28 अक्तूबर के बीच करंट आरक्षण प्रणाली से सीट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों को इस सप्ताह यह सुविधा मिलना मुश्किल है।

वह इसलिए कि निजामुद्दीन-बल्लभगढ़-कोटा और कोटा-बल्लभगढ़-निजामुद्दीन जाने वाली दिल्ली-मुम्बई रूट की सबसे लोकप्रिय ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेस बुक हो चुकी है। इस ट्रेन में 24 से 28 अक्तूबर तक प्रतीक्षा सूची ने 450 का आंकड़ा पार कर लिया है। 

बस तत्काल का सहारा 
इस ट्रेन में अब तत्काल कोटे के अलावा इस सप्ताह किसी भी श्रेणी में आरक्षण उपलब्ध नहीं है। तत्काल श्रेणी में आरक्षण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलता है। इसलिए यात्रियों की लंबी कतार लगती है। इस ट्रेन में नियमित चलने वाले रैक के अनुसार करीब 1200 बर्थों का कोटा है। इसमें करीब 930 बर्थ साधारण कुर्सीयान और बाकी बर्थ एसी कुर्सीयान की और तत्काल कोटे की है। यात्रीभार बढऩे पर दो-तीन अतिरिक्त कोच लगाए जाते हैं।

इस तरह यह ट्रेन औसत 1400 यात्री एक फेरे में ले जाने की क्षमता रखती है। इसमें सामान्य श्रेणी का कोई कोच नहीं है। इस ट्रेन से सबसे ज्यादा यात्री मथुरा, कोटा और उसके बाद निजामुद्दीन के लिए आरक्षण कराते हैं। फरीदाबाद के बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन से सवाई माधोपुर, गंगापुरसिटी, हिंडौनसिटी और बयाना जंक्शन जाने वाले यात्रियों के लिए भी यह ट्रेन काफी लोकप्रिय है।   

Isha