स्कूल ने बढ़ाई 83% फीस...अभिभावाकों ने किया जमकर हंगामा (Watch Pics)

7/23/2016 5:19:57 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): साल दर साल फीस में हो रही बढ़ौत्तरी से तंग आकर अभिभावकों ने स्कूल के सामने जोरदार प्रदर्शन किया और स्कूल पर शिक्षा के व्यापारीकरण पर आरोप लगाया।

 

शिक्षा के व्यापारीकरण की व्यथा अब चर्म सीमा पर पहुंच चुकी है। निजी स्कूल बड़ी-बड़ी इमारतें बनाकर शिक्षा के नाम पर मनमाने तरीके से फीस के रूप में लूट खसोट कर रहे हैं। सालों से चल रहे निजी स्कूलों की मनमानी और लूट खसोट में सुधार नहीं आ रहा है बल्कि प्रतिवर्ष स्कूलों की लूट खसोट में इजाफा होता हुआ नजर आ रहा है, जिससे अभिभावकों को भारी आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। निजी स्कूल शिक्षा के नाम पर व्यापारीकरण की नीति अपनाए हुए हैं। साल दर साल फीस में बढ़ौत्तरी कर अपनी-अपनी जेबें भरने में लगे हुए हैं, जिससे अभिभावकों को सडकों पर उतरना पड़ रहा है।

 

बता दें 13 जुलाई को ऐसा ही एक मामला ग्रेटर फरीदाबाद स्थित डी.पी.एस. स्कूल का सामने आया था। जहां सैंकडों अभिभावकों ने फीस बढोत्तरी को लेकर हंगामा किया था, उसी प्रकार आज फरीदाबाद के सैक्टर 19 स्थित डी.पी.एस. स्कूल के मुख्य द्वार पर फीस लूट का बैनर लगा कर सैंकडों अभिभावकों ने डी.पी.एस. स्कूल हाय-हाय के नारे लगाए। 

 

नौकरी और अपने-अपने व्यवसायों को छोडकर स्कूल के सामने प्रदर्शन कर रहे अभिभावकों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पिछले 3 सालों में स्कूल प्रबंधन ने फीस बढाकर दौगुनी कर दी है। बच्चों के प्रवेश के दौरान प्रबंधन की ओर से फीस के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था और 70 हजार रुपए पर बच्चे के अनुसार फीस जमा कर ली थी मगर हाल ही में अब 1 लाख 70 हजार रुपए की मांग कर रहे हैं। इस बार प्रबंधन ने मैनेजमेंट का भी कोई नया चार्ज लगा दिया है। अभिभावकों का कहना है कि अगर फीस के बारे में पहले ही बता दिया होता तो वे अपने बजट के अनुसार ही बच्चों को प्रवेश करवाते।