एससी व आर्थिक पिछड़ों की छात्रवृति में बढ़ोतरी

11/4/2017 12:39:59 PM

फरीदाबाद(पूजा शर्मा):प्रदेशभर की आई.टी.आई. संस्थान में प्रशिक्षिण ले रहे आर्थिक रूप से कमजोर व एससी छात्र-छात्राओं के लिए राहत की खबर है। नए शैक्षिणक सत्र से उन्हें चार गुणा छात्रवृत्ति बढ़कर मिलेगी। हरियाणा सरकार ने उनकी स्काॅलरशिप में इजाफा किया है। अभी तक प्रतिमाह मिलने वाली 45 रुपये की छात्रवृत्ति सत्र 2018-19 से 200 रुपये प्रति माह दी जाएगी। छात्रवृत्ति में इजाफा करने के साथ ही इस छात्रवृत्ति को पाने वाले योग्य छात्रों के परिवार की आय सीमा भी सरकार ने ढाई गुना बढ़ा दी है। 

बताया जा रहा है कि लाभपात्रों के परिवारिक आय सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये प्रतिवर्ष की गई है। जाहिर है कि इस नए फरमान से आई.टी.आई. में पढऩे वाले हजारों छात्रों को बड़ा फायदा मिलेगा। इस संबंध में कौशल विकास द्वारा सभी आई.टी.आई. को एक परिपत्र जारी किया है। बात दें कि शहर में छह आई.टी.आई. संस्थान हैं, जिसमें करीब सात हजार सीटें है। छात्रवृत्ति लाभांवित छात्रों की बात करते तो कुछ सीटों पर 30 प्रतिशत आर्थिक रुपये से कमजोर व एससी छात्र-छात्राएं प्रशिक्षिण ले रहे है। 

ब्रिजेश मंगला, प्रधानाचार्य, आईटीआई
विभाग की ओर से छात्रवृत्ति बढाई गई है, लेकिन अभी तक कार्यालय में इस संबंध में कोई पत्र नहीं आया है। छात्रवृत्ति में वृद्धि से गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को बहुत फायदा होगा।