राज्यस्तरीय खेल कैलेंडर में मेजबानी से दूर उद्योग नगरी

7/17/2018 8:44:42 AM

फरीदाबाद(दीपक): राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से राज्य स्तरीय अंतर महाविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता के जारी किए गए वार्षिक कैलेंडर में फरीदाबाद की मेजबानी को बड़ा झटका लगा है। 20 अगस्त से गुरुग्राम के हेलीमंडी में शुरू होने वाले खेल कैलेंडर में योग, बैडमिंटन, फुटबॉल, क्रिकेट, वॉलीबॉल, कबड्डी, बेसबॉल, बॉक्सिंग, जूडो और कुश्ती के मुकाबले होंगे। 

फरीदाबाद को इस बार किसी भी खेल की मेजबानी नहीं मिलने से यहां के खेल प्रतिभाओं की उपेक्षा की गई है। जबकि वर्ष 2017 में नेहरू कॉलेज को कुश्ती की मेजबानी मिली थी, इससे खेल प्रेमियों में निराशा हुई है। जबकि फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर केन्द्रीय मंत्री हैं और विपुल गोयल भी उद्योग मंत्री हैं। इसके बावजूद फरीदाबाद की उपेक्षा होने से फरीदाबाद के राजनीतिक पकड़ पर सवाल खड़े हो गए हैं।

प्रतियोगिता की शुरुआत महिला और पुरुष वर्ग के मुकाबलों से की जाएगी। 20 से 21 अगस्त को गुरुग्राम हेलीमंडी राजकीय महाविद्यालय (जाटौली) में किया जाएगा। प्रतिभागी टीमों को 14 अगस्त को रिपोर्ट करनी होगी। महिला और पुरुष बैडमिंटन का आयोजन सोनीपत के हिंदू कॉलेज में 19 से 22 सितम्बर तक होगा। 

इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ो को 12 सितंबर को रिपोर्ट करना होगा। हिसार के जाट कॉलेज में 15 से 18 जनवरी तक महिला और पुरुष फुटबॉल का मुकाबला होगा। इसके लिए खिलाडिय़ों को 10 जनवरी 2019 को रिपोर्ट करना होगा। क्रिकेट का मुकाबला 4 से 9 फ रवरी को अंबाला के डीएवी कॉलेज में होगा। इसके लिए खिलाडिय़ों को 31 जनवरी तक रिपोर्ट करना होगा। लड़कों और लड़कियों का वॉलीबॉल मुकाबला 13 से 16 फ रवरी को लाडवा (रादौर) के आईजी नेशनल कॉलेज में होगा। इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों को 8 फ रवरी तक रिपोर्ट करना होगा।

इसी प्रकार लड़कों और लड़कियों की कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 25 से 28 फ रवरी को फ तेहाबाद के एमएम कॉलेज में किया जाएगा। इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों को 20 फ रवरी रिपोर्ट करना होगा। वहीं, बेसबॉल (महिला व पुरूष) का आयोजन 6 से 9 मार्च को पंचकुला के कालका राजकीय महाविद्यालय में किया जाएगा। इसके लिए खिलाडिय़ों को 28 फ रवरी को रिपोर्ट करना होगा। 
 

भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) और भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन के तत्वाधान में फ तेहाबाद में बॉक्सिंग प्रतियोगिता होगी। भारतीय जूडो फेडरेशन के मुताबिक चार सितंबर से जाट कॉलेज कैथल में महिला और पुरुष जूडो प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय कुश्ती फेडरेशन के नियमानुसार यह मुकाबला पानीपत के इसराना राजकीय महाविद्यालय में चार सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

 
 

  

Rakhi Yadav