जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, बड़ी दुर्घटना टली

7/17/2019 10:25:15 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): कोटा से बल्लभगढ़ और फरीदाबाद के रास्ते निजामुद्दीन जाने वाले जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के वातानुकूलित सी-2 कोच में आग लग गई। इससे ट्रेन में हड़कम्प मच गया, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। घटना मथुरा के पास महावीर जी स्टेशन की बताई गई है। इस ट्रेन को बल्लभगढ़ सुबह साढ़े 11 बजे पहुंचना था, लेकिन आग के चलते इस ट्रेन को आधा घंटे तक महावीर जी स्टेशन पर ही रोका गया। ट्रेन आधा घंटा देरी से करीब सवा 12 बजे बल्लभगढ़ स्टेशन पहुंची तब घटना की जानकारी मिली। 

बल्लभगढ़ उतरने वाले यात्रियों ने बताया कि आग वातानुकूलित सी-2 कोच में के खाना गर्म करने के लिए बने किचन में लगी थी। आग से कोच में रद्दी आदि सामान जल गया। आग से धुआं फैलते ही कोच में भगदड़ मच गई। महिलाओं और बच्चों में चीख-पुकार मच गई। जान बचाने के लिए यात्री पास के दूसरे कोच में भागे। इस दौरान भागते यात्री एक दूसरे के ऊपर गिर गए। बाद में कोच में मौजूद शिवदत्त धाकड़ आदि रेल कर्मचारियों ने चैन पुलिंग कर ट्रेन को रोका।

इसके बाद अगिनशमन यंत्रों की मदद से आग पर काबू पाया। धुएं के कारण पहले तो आग लगने वाली जगह का पता ही नहीं चला। कर्मचारी इलेक्ट्रिक पैनल में शॉट सर्किट से आग लगी होना मान रहे थे। बाद में तलाश के बाद आग किचन में लगती नजर आई। किचन में आग किस वजह से लगी, फिलहाल इसका पता नहीं चल सका है। आग के चलते करीब 20 मिनट तक ट्रेन को महावीर जी और मथुरा स्टेशन के बीच मौके पर ही खड़ी रही। पूरी तरह आग बुझाने और कोई ज्यादा नुकसान नहीं होने के बाद ट्रेन को दिल्ली की ओर रवाना किया गया। 

सूत्रों की माने तो दिल्ली-मुम्बई रूट पर पन्द्रह दिनों में ट्रेन के एसी कोच में आग लगने की यह दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले निजामुद्दीन से फरीदाबाद आ रही लम्बी दूरी की ट्रेन के वातानुकूलित कोच में आग लगी थी। जिसे फरीदाबाद स्टेशन पर रोककर बुझाया गया था। 

Edited By

Naveen Dalal