आंगनवाड़ी वर्करों ने किया प्रदर्शन, उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

6/20/2019 9:34:22 AM

फरीदाबाद(सूरजमल): आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर्स यूनियन हरियाणा संबंधित सीआईटीयू के साथ हुए समझौते को लागू करने की मांग को लेकर बुधवार को वित्त आयुक्त एवं सचिव महिला विकास विभाग हरियाणा सरकार के नाम उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर आंगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन की जिला सेकेट्री मालवती देवी, वरिष्ठ उपप्रधान सुरिंद्री देवी, उपप्रधान गीता के अलावा सीआईटीयू के जिला प्रधान निरंतर पाराशर, सर्व कर्मचारी संघ के मुख्य संगठन सचिव वीरेंद्र सिंह डंगवाल, सह सचिव धर्मवीर वैष्णव उपस्थित थे।

डंगवाल ने बताया कि आंगनवाड़ी वर्कर एंड हेल्पर्स यूनियन ने अपनी लंबित मांगों की प्राप्ति के लिए प्रदेशभर में आंदोलन चलाया था। आंदोलन के बाद कर्मचारियों की मुख्यमंत्री के साथ बैठक हुई। इस मीटिंग में मुख्यमंत्री ने स्कूलों के बच्चों के साथ-साथ आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर को भी गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों देने की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया था, लेकिन इसका नोटिफिकेशन जारी नहीं किया। जबकि सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर एंड हेल्पर्स को स्कूली बच्चों के साथ-साथ गर्मियों और सर्दियों की 15 दिन की छुट्टियां देने की मांग को जायज बताया था।

अब सरकार वायदा खिलाफी कर रही हैं। उन्होंने सरकार से सभी लाभार्थियों को 16 जून से 30 जून तक छुट्टियां देने का नोटिफिकेशन जारी करने का अनुरोध किया है क्योंकि जहां स्कूलों में छुट्टियां हैं। वहीं सरकार ने आंगनवाड़ी हेल्पर वर्कर्स को अपने केंद्रों को खोलने के आदेश दिए है। यूनियन सरकार की इस नीति का कड़ा विरोध करती है। उन्होंने सरकार से गर्मी और सर्दियों में आंगनवाड़ी केंद्रों के समय को भी कम करने की मांग की। डंगवाल ने बताया कि यदि स्वीकृत मार्गों को अमलीजामा नहीं पहनाया गया तो यूनियन निकट भविष्य में आंदोलन करने पर मजबूर होगी।

Pooja Saini