सर्दियों में भी प्यास नहीं बुझा पा रहा निगम

12/8/2018 10:50:18 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): नगर निगम गर्मियों के बाद अब सर्दियों के सीजन में भी लोगों की प्यास नहीं बुझा पा रहा है। पिछले एक हफ्ते से मंझावली स्थित रेनीवेल की लाइन नंबर 3 में बिजली फॉल्ट आ जाने के कारण बूस्टारों तक पानी नहीं पहुंच सका है। जिससे लोग काफी परेशान है। लोग प्राइवेट टैंकर व आरओ प्लांट से पानी खरीदकर पीने को मजबूर हैं। मुख्य रूप से एनआईटी के तीन वॉर्ड प्रभावित हैं। स्थानीय पार्षदों ने भी आरोप लगाया है कि नगर निगम की लचर कार्यप्रणाली के कारण एनआईटी की कॉलोनियों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। वहीं दूसरी तरफ निगम ईएक्सईएन भी बिजली फॉल्ट की समस्या का रोना रो रहे हैं। वॉर्ड 6 के पार्षद सुरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि उनके वॉर्ड में पिछले एक हफ्ते से पानी सप्लाई नहीं हुई है।

लोग प्राइवेट टैंकर के माध्यम से पानी पी रहे हैं। इसके अलावा कुछ छोटे ट्यूबवेल चलते हैं तो पानी की पूर्ति हो पाती है। लेकिन आज भी लोग प्राइवेट टैंकर व आरओ प्लांट पर निर्भर हैं। वॉर्ड नंबर 10 के पार्षद मनवीर भड़ाना ने भी स्वीकार किया कि उनके यहां पर पिछले एक हफ्ते से पानी नहीं आ रहा है। बूस्टर पूरी तरह से सूख चुके हैं। लोग टैंकरों से पानी खरीद कर पी रहे हैं। नगर निगम भी रेनीवेल लाइन को दुरूस्त करने का काम नहीं कर रहा है। रेनीवेल लाइन पर एक नजर जेनएनएनयूआरएम के तहत यमुना किनारे बने रेनीवेल में से एक मंझावली रेनीवेल भी है। जिसे लाइन नंबर तीन के नाम से जाना जाता है। इस लाइन नंबर तीन पर कुल 26 ट्यूबवेल लगाए गए है। जिनका पानी एनआईटी स्थित जवाहर कॉलोनी, डबुआ कॉलोनी, सारन, जनता कॉलोनी, पर्वतिया कॉलोनी में बने बूस्टर पर आता है। एनआईटी के इन पांचों कॉलोनियों की कुल आबादी ढाई लाख के करीब है। यहां पर हर रोज तकरीबन 10 एमएलडी पानी की जरूरत होती है।

लेकिन नगर निगम केवल 5 एमएलडी पानी ही उपलब्ध करा पा रहा है। लेकिन पिछले एक हफ्ते से एक बूंद भी पानी बूस्टरों तक नहीं पहुंचा है। पानी न पहुंचने का क्या है कारण मंझावली रेनीवेल सही तरीके से काम नहीं कर रहा है जिस कारण एनआईटी की कॉलोनियों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस रेनीवेल को मेंटेन करने का काम 65 लाख रूपये में प्राइवेट एजेंसी को दिया हुआ है। लेकिन उसके बावजूद एजेंसी बूस्टरों पर पर्याप्त पानी पहुंचाने में नाकामयाब है। पार्षदों का आरोप भी है कि मंझावली रेनीवेल पर जनरेटर तो रखे हुए है लेकिन उन्हें चलाया नहीं जाता है।

बिजली चली जाए तो उसका फॉल्ट खोजने में टाइम लग जाता है। घरौड़ा सब डिविजन से मंझावली को बिजली आती है लेकिन इस बीच तारों के ऊपर पेड़ों की टहनियां लटक रही है जिससे बिजली सप्लाई में दिक्कत आती रहती है। जिस जगह से बिजली आती है वह काफी दूर है। इसे ठीक करने का काम भी नगर निगम का है। लेकिन ये दिक्कत इतनी बड़ी है कि इसके लिए समय चाहिए। आयुक्त को लेटर लिख कर इस बारे में अवगत करा दिया गया है। लाइन को ठीक किया जाएगा। वैसे पानी की दिक्कत बिल्कुल भी नहीं है। रेनीवेल पर पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। - अरविंद कुमार, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम

Deepak Paul