अब नर्सरी दाखिले के लिए आधार हुअा अनिवार्य

11/26/2017 3:45:04 PM

फरीदाबाद(पूजा शर्मा):निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया दिसम्बर के अंत तक या जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। ऐसे में जिन अभिभावकों ने अपने बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है, वह जल्द से जल्द कार्ड बनवा लें। क्योंकि, अब बिना आधार कार्ड के नर्सरी में दाखिला के लिए अभिभावक आवदेन तक नहीं कर पाऐंगे। सभी स्कूलों ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य किया है। इस संबंध में जल्द ही शिक्षा विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।ऐसे में बच्चों के दाखिले की राह देख रहे अभिभावकों के पास जरूरी दस्तावेज बनवाने का समय है। दाखिले में कई छोटे-बड़े दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। 

बीते साल कई स्कूलों ने रेंट एग्रीमेंट को स्वीकार नहीं किया था। शिक्षा निदेशालय ने भी इसे दस्तावेज की सूची में शामिल नहीं किया था। वहीं, बीते साल कई स्कूलों ने आधार कार्ड को अनिवार्य किया था। इसलिए जिन अभिभावकों ने अपना और बच्चे का आधार नहीं बनवाया है तो तुरंत बनवा लें। इसके अलावा जिन अभिभावकों या बच्चों ने आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवा लिया है। लेकिन उन्हें कार्ड प्राप्त नहीं हुआ तो वह यूआईडी की वेबसाइट से पंजीकरण नंबर की मदद से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। तरूण निकेतन पब्लिक स्कूल के उपनिदेशक हिमांशु ने बताया कि दाखिले के आधार कार्ड अनिवार्य रहेगा।

दाखिले के लिए यह हैं जरूरी दस्तावेज
जन्म प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, आधार कार्ड, टेलीफोन, पानी का बिल, वोटर आईडी, गर्ल चाइल्ड व फ स्र्ट चाइल्ड की स्थिति में अभिभावकों की ओर से सर्टिफिकेट या हलफनामा। एकल अभिभावक होने पर भी देना होगा हलफ नामा। सिबलिंग के मामले में पहले से स्कूल में पढ़ रहे बच्चे के आईडी कार्ड की फोटोकॉपी, विशेष छात्र होने पर संबंधित प्रमाण पत्र, स्थानांतरण के मामले में संबंधी दस्तावेज, छात्र के साथ अभिभावक के फोटो, एलुमिनाई कार्ड। आय प्रमाण पत्र, बच्चे का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आदि।