जल्द ही एक और टोल बैरियर से लोगों की जेब होगी ढीली

7/21/2019 10:25:43 AM

फरीदाबाद (कुलवीर चौहान): विकास की बयार तो बह रही है लेकिन इसका खामियाजा भी लोगों को भूगतना पड़ रहा है। राजमार्गों के टोल जनता की जेब पर भारी पड़ रहा है। फरीदाबाद में गदपुरी के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-2 पर बन रहे टोल बैरियर का निर्माण जल्द ही पूरा हो सकता है। दिल्ली-आगरा को जोडऩे वाले इस राष्ट्रीय राजमार्ग को 4 लेन से परिवर्तित कर 6 लेन का किया जा रहा है। इस राजमार्ग पर रोजाना फरीदाबाद और पलवल जिले के हजारों वाहन गुजरते हैं। इस टोल बैरियर के बनने से वाहन चालकों को अपनी जेब ढीली करनी होगी, वहीं जाम की समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है। 

इसका सबसे अधिक खामियाजा फरीदाबाद और पलवल की जनता पर पड़ेगा, क्योंकि इस क्षेत्र के ज्यादातर जनता का इस राजमार्ग से अपने काम धंधों को लेकर आना जाना लगा ही रहता है। काफी लंबे समय से इस टोल बैरियर के विरोध में तमाम सामजिक ओर राजनैतिक संगठनों द्वारा विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। जिसके  कारण इस टोल बैरियर के निर्माण को कुछ समय के लिए टाल भी दिया गया था, लेकिन अब फिर कुछ समय के बाद इसका निर्माण शुरू कर दिया गया था। विपक्षी नेता इसे भाजपा सरकार की साजिश बता रहे हैं, तो दूसरी ओर सत्ताधारी पार्टी के नेता टोल बैरियर को मानदंड के अनुसार बनना बता रहे हैं।

6 बैरियर से पहले ही वसूला जा रहा टैक्स
फरीदाबाद और पलवल जिले की जनता को इन 6 टोल बैरियर पर टैक्स चुकाना पड़ता है।  जिनमें बदरपुर बॉर्डर टोल बैरियर, फरीदाबाद-गुरुग्राम टोल बैरियर, बल्लभगढ़-सोहना टोल बैरियर, तूमसरा टोल बैरियर, केजीपी और केएमपी पर एक-एक टोल बैरियर पड़़ते हैं। वहीं गदपुरी टोल बैरियर बनने के बाद तूमसरा टोल बैरियर स्थानांतरित होकर उत्तर प्रदेश के करमन बार्डर पर चला जाएगा।

Edited By

Naveen Dalal