ऑटो चालकों का डाटाबेस तैयार कर रही पुलिस

8/22/2019 10:55:16 AM

फरीदाबाद: ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों की मनमानी और अपराध रोकने के लिए डाटाबेस तैयार करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। इसके लिए पुलिस विभाग ने एक स्टीकर जारी किया है जो सभी ऑटो पर लगाना अनिवार्य होगा। इस स्टीकर के माध्यम से पुलिस कंट्रोल रूम नंबर के साथ ऑटो चालकों का नाम, पता, मोबाइल नंबर, लाइंसेंस नंबर, आरसी नंबर आदि अंकित होंगे। सूत्रों की माने तो ऑटो पर स्टीकर लगने से चालक की पहचान सरल हो जाएगी। चालक के आपराधिक गतिविधि में लिप्त होने पर पुलिस यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेगी।ट्रैफिक थाना के एचएचओ अशोक कुमार ने बताया कि जिले में लगभग 30 हजार के आसपास ऑटो परिचालित हो रहे हैं।कई बार देखा गया है कि ऑटो चालक हादसे के बाद फरार हो जाते हैं।

 इसके बाद ट्रैफिक पुलिस को उसे ढुढऩे में काफी परेशानी होती है। इसमें इनके साथियों से सहयोग भी मिलने की उम्मीद कम रहती है। लिहाजा सभी के लिए यह निर्देश जारी किया गया है। उनसे कहा गया है कि वह खुद ट्रैफिक थाना पहुंचकर इसे जारी कराएं। नहीं तो बहुत जल्द एक अभियान चलाया जाएगा। अधिकारियों की माने तो ऑटो चालकों को इस स्टीकर को जारी कराने के दौरान अपने साथ पहचान पत्र या आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइंसेंस, आरसी, पॉल्यूशन, इंश्योरेंस, पासपोर्ट साइज फोटो,ऑटो की फोटो आदि लेकर आना होगा। इसके बाद ट्रेफिक थाना में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर उन सारे कागजात को स्कैन करेंगे और अपने सिस्टम में सेव करेंगे।

उसके बाद उसी के आधार पर ऑटो चालक को स्टीकर जेनरेट कर दिया जाएगा। उसे ऑटो पर चिपकाना होगा। साथ ही उसकी सारी डिटेल पुलिस वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दी जाएगी।अधिकारी के अनुसार ऑटो में बैठे सवारी के साथ अगर चालक लूटपाट, छीनाझपटी या फि र अन्य आपराधिक गतिविधि करते हैं तो वह तुरंत इसकी शिकायत पुलिस को दें। पुलिस में शिकायत दर्ज होने के बाद पीड़ित से कंप्यूटर में फ ीड ऑटो चालक की पहचान कराई जाएगी। इस दौरान पीड़ित जिस चालक को पहचानेगा, उसकी तलाश शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा हादसे कर फ रार ऑटो चालक की पहचान करने में इससे आसानी होगी।

Isha