दिसम्बर से शहर में दौड़ेंगी स्मार्ट बसें

6/25/2019 12:29:03 PM

फरीदाबाद  (दीपक पांडेय): स्मार्ट सिटी के लोगों को इसी साल स्मार्ट बस सेवा का लुत्फ मिल सकेगा। जिससे लोगों को भी राहत मिलेगी। शहर में सिटी बस सेवा का प्रस्ताव सोमवार को कैबिनेट में पेश किया जाएगा।  कैबिनेट में मंजूरी मिलते ही सार्वजनिक और निजी सहभागिता के तहत 90 बस और 310 बस प्रतीक्षा आश्रय के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। फरीदाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एफसीटीएसएल) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोनिका गुप्ता ने बताया कि शहरवासियों को दिसंबर से स्मार्ट बसों में यात्रा करने का मौका मिलेगा। 

एफसीटीएसएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोनिका गुप्ता ने बताया कि उत्तर भारत में पहली बार बस सेवा में कुछ विशेषताएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रत्येक बस में पैनिक बटन होगा, आपात स्थिति में इसे दबाने पर चंद मिनट में ही मौके पर सहायता पहुंच जाएगी। 

मेट्रो ट्रेन की तरह ही बस के अंदर इलेक्ट्रॉनिक सूचना पट्ट लगा होगा। जिसमें आगे आने वाले बस प्रतीक्षा आश्रय या बस अड्डे की जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक बस प्रतीक्षा आश्रय पर भी इलेक्ट्रॉनिक सूचना पट्ट लगा होगा, जिसमें अगली बस के पहुंचने का समय बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि बस सेवा के लिए मुख्यमंत्री ने सितंबर 2018 में ही सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी। मंगलवार को इसका प्रस्ताव कैबिनेट में पेश किया जाएगा। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

Isha