अब तक 34 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

1/22/2019 12:44:58 PM

फरीदाबाद(ब्यूरो): फरीदाबाद में स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू पर काबू पाने में नाकाम साबित हो रहा है और लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पिछले तीन दिनों में तीन नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टी हुई है। अब शहर में स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। वहीं संदिग्ध मरीजों की संख्या 100 से ऊपर पहुंच गई है। 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार तक जिले में स्वाइन फ्लू के 31 मरीज थे। पिछले तीन दिनों में तीन नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टी हुई है और संख्या 34 हो गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इसे चिंता जनक नहीं मान रहा है और हालात काबू में होने के दावे कर रहा है। अभी तक विभाग की तरफ  से 103 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिन्हें संदिग्ध मरीजों की सूचि में रखा गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रामभगत ने बताया कि मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है। लोगों को इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। प्राइवेट अस्पतालों के साथ ही सरकारी अस्पताल में स्वाइन फ्लू का इलाज हो सकता है। हमारे प्राइवेट अस्पतालों से वेंटीलेटर के लिए भी टाईअप किया हुआ है ताकि गंभीर मरीजों को वहां पर रख सकें। उन्होंने बताया कि फ्लू से बचने के लिए लोग अपने आस-पास सफ ाई का ध्यान रखें। फ्लू के मरीज से हाथ न मिलाएं और छींकने व खांसते समय टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।

Deepak Paul