लापरवाही की तो जवाब देना होगा अधिकारियों को

5/26/2019 10:01:31 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होते ही फरीदाबाद में विकास को गति देने के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने फरीदाबाद के सेक्टर-16 स्थित रेस्ट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागवार चर्चा की। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के चलते सुस्त पड़े विकास कार्यों की गोयल ने समीक्षा की और उन्हे गति देने पर ज़ोर दिया। उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि बिजली, पानी, सड़क, सीवरेज जैसी समस्याओं के चलते लोगों को परेशान न होना पड़े।

उन्होंने अधिकारियों को टीम बनाकर विकास कार्यों को जल्द निपटाने के आदेश दिए। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अधिकारियों को सख्त आदेश दिए कि कार्यों में किसी प्रकार की कोताही बरती गई तो अधिकारियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के चलते विकास कार्य रुके हुए थे परंतु अब इसमें किसी भी प्रकार की देरी या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अधिकारियों से कहा कि गर्मी बढऩे के साथ जहां-जहां पानी की किल्लत है उन इलाकों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चत करने पर उन्होंने खास ध्यान दिया जाए।

गोयल ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूरे इलाके में पानी की निर्बाध सप्लाई सुनिश्चित करें। 
इसके अलावा जिन इलाकों में लाइटें बिगड़ी पड़ी हैं वहां तत्काल प्रभाव से बंद पड़ी लाइटों को बदला जाए और जहां अंधेरे से परेशानी हो रही है वहा सर्वे करा कर नई लाइटें लगाई जाएं। इससे पहले जनसंपर्क के दौरान कई इलाकों में लोगों ने पार्कों की और दूसरी समस्याओं पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल का ध्यान आकर्षित कराया था।  सभी समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए शिकायत के निराकरण की दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूरे करने पर कैबिनेट मंत्री ने ज़ोर दिया।

कई जगह लोगों ने सड़कों की मांग की थी। ऐसे में सभी की मांगों पर गौर करते हुए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां जहां सड़कें खराब हैं उन जगहों का सर्वे कर रिपोर्ट उनके समक्ष जल्द से जल्द प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि एक बार प्रतिवेदन आने के बाद जल्द ही बजट सेंशन कराकर कार्यों को अतिशीघ्र पूरा किया जाए। 

देरी हुई तो देना होगा जवाब
उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि जो भी कार्य लंबित पड़े हैं उसमें किसी भी प्रकार की देरी न की जाए। यदि किसी भी काम में देरी हुई तो इसके लिए अधिकारियों को जबाब देना होगा और लापरवाही के कारण काम लंबित होने पर अधिकारियों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उद्योग मंत्री ने कहा कि सड़क, पानी, सीवरेज, स्ट्रीट लाइटें ये मूलभूत सुविधाएं हैं। इनके लिए भी लोगों को परेशान होना पड़े तो यह गलत है। उन्होंने कहा कि इन कामों को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध सीमा में इन्हें पूरा किया जाए। अधिकारियों ने भी उद्योग मंत्री को आश्वासन दिया कि वे समयबद्ध सीमा में कार्यों को पूरा करेंगे।

kamal