टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत मिल रहे हर माह रु. 500

8/18/2018 11:39:03 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो): निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों को उपचार की अवधि के दौरान हर माह पांच सौ रूपए पोषण भत्ते के रूप में दिये जा रहें है। डिप्टी सीएमओ एवं टीबी कार्यक्रम प्रभारी डॉ. शीला भगत ने बताया कि सरकार की ओर से 1 अप्रेल 2018 से चलाई जा रही निक्षय पोषण योजना के तहत मरीजों को दी जाने वाली राशि डीबीटी के माध्यम से सीधा मरीज के बैंक खाते में ट्रांसफ र की जा रही है। साथ ही जिन टीबी मरीजों को बैंक खाते और आधार कार्ड के अभाव में योजना का लाभ नही मिल पा रहा है, उन्हे अपना आधार कार्ड एवं बैंक की पासबुक की फोटो प्रतिलिपी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जमा कराना अनिवार्य होगा। 

इसके लिए आशा सहयोगिनियों को भी पांबद किया गया है कि वे मरीज के बैंक खाते की पूरी जानकारी एंव आधार कार्ड का विवरण संकलित कर जिला स्तर पर भिजवाएं। आशा सहयोगिनियां मरीजों को बैंक खाता खुलवाने एवं आधार कार्ड बनवाने के लिए भी प्रेरित करेंगी। आरएनटीसीपी कर्मचारियों को भी टीबी मरिजों के आधार एवं बैंक डिटेल्स को निक्षय पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए। जिससे कि टीबी मरिजों को निक्षय पोषण योजना में समय पर भुगतान प्राप्त हो सके।

टीबी विभाग के अधिकारी सुभाष गहलोत ने बताया कि शहर में एक्टीव केस फाइनडिंग के तहत 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक घर-घर सर्वे करवाया जाएगा। ताकि ऐसे टीबी रोगियों की पहचान की जा सके जो अबतक योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं। शहर में टीबी विभाग ने इस योजना के तहत अबतक 1500 टीबी मरीजों को लाभ देना शुरू कर दिया है और 400 मरीजों का डाटा, आधार, खाता समंबधी सभी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।   
 

Deepak Paul