बिजली निगम के कार्यालय की हालत जर्जर, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

8/31/2015 2:14:52 AM

टोहाना: चंडीगढ़ रोड स्थित 33 के.वी. बिजली घर कार्यालय परिसर की बिल्डिंग जर्जर हालत में होने के कारण कर्मचारी भय के साए में ड्यूटी करने को मजबूर हैं। इस बिल्डिंग में पिछले लम्बे समय से विभाग का कार्यालय चल रहा है जिसमें शहर व सदर के एस.डी.ओ., जे.ई. तथा कार्यालय कर्मचारी बैठते हैं और रोजाना हजारों लोगों का आवागमन रहता है। यही नहीं बिल भरने आने वाले उपभोक्ताओं को भी जर्जर बिल्डिंग में लम्बी लाइनें लगाकर धूप में खड़े होने पर मजबूर होना पड़ता है। निगम इसे जरूर जर्जर घोषित कर चुका है लेकिन अभी तक समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ।

 
कई बार छत से लैंटर के  पलस्तर का बड़ा टुकड़ा कर्मचारियों के पास आ कर गिरा जिससे कर्मचारी बाल-बाल बच गए। ऐसी घटनाएं तो अनेक बार घटित हो चुकी हैं लेकिन शायद लापरवाह निगम किसी बड़े हादसे की इन्तजार में है। एक बार क्लर्क रूम में ए.पी.डी. संजय पर भी लंच के दौरान बाद लैंटर से मलवा गिरा था मगर वे भी बाल-बाल बचे थे।
 
कर्मचारी बोले, रहता है हादसों का डर: कर्मचारी एल.ई.सी. भूपेंद्र, धर्मवीर, चत्तर सिंह, जीत, सुभाष, मनोज आदि ने बताया कि यह बिल्डिंग लगभग 60 वर्ष पुरानी है। इस बिल्डिंग में सदर व सिटी के लगभग 100 कर्मचारी रहते हैं।
 
इनके अलावा रोजाना हजारों बिजली निगम से जुड़े लोगों का आवागमन रहता है। इस बिल्डिंग में पहले भी कई बार छत से मलवा गिर चुका है। उन्होंने बताया कि इस समस्या बारे अनेक बार निगम को सूचित किया जा चुका है, परन्तु इस पर कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है।

लोगों में भय का माहौल: इस बारे में शहरवासी नवीन, विनीत, मुकेश, राकेश ने बताया कि बिजलीघर की हालत दिन-प्रतिदिन जर्जर होती जा रही है जब भी वे कोई काम से आते हैं तो डर बना रहता है कि कहीं कोई बड़ा हादसा न हो जाए। उन्होंने बताया कि बिजली का बिल भरने के लिए भी धूप में लम्बी लाइनों में लगे रहना पड़ता है। इस बारे में कई बार शिकायत कर चुके हैं मगर कोई सुनवाई करने वाला नहीं है।
 
क्या कहना है निगम के एस.डी.ओ. का: एस.डी.ओ. भजन काम्बोज व एस.डी.ओ. सदर भीमसैन से बात की तो उन्होंने बताया कि निगम इस बिल्डिंग को असुरक्षित घोषित कर चुका है तथा उन्हें शहर में किसी भी स्थान पर रैंट पर बिल्डिंग लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि जैसे ही रैंट पर बिल्डिंग मिल जाएगी वे कार्यालय को वहां शिफ्ट कर देंगे।