मंडियों में गेहूं उठान में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों को किया जाएगा ब्लैक लिस्ट : डी.सी.

3/26/2019 10:16:43 AM

फतेहाबाद (ब्यूरो): उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा है कि मंडियों में गेहूं उठान में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा और उन्हें भविष्य में किसी प्रकार का ठेका नहीं दिया जाएगा। उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में खरीद एजैंसियों, व्यापार मंडल पदाधिकारियों और मार्कीट कमेटी सचिवों की बैठक ले रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि मंडी में किसान को अनाज बेचने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होनी चाहिए और इसके अलावा मंडी में उठान भी निरंतर रहना चाहिए।

जाम लगने की स्थिति में संबंधित मार्कीट कमेटी सचिव की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी। धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि जिन मंडियों में उठान के लिए ठेका दिया गया है, उस ठेकेदार का नाम व नंबर संबंधित मंडी के व्यापारियों को देना सुनिश्चित किया जाए और इसके अलावा जो गाडिय़ां जिस मंडी में उठान के लिए लगाई गई हैं, वे वहीं पर कार्य करें, अन्यत्र मंडी पर गाड़ी भेजे जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ठेकेदार और ट्रक ड्राइवरों के नाम व मोबाइल नंबर मार्कीट कमेटी कार्यालय में बोर्ड पर चस्पा होने चाहिएं।

उपायुक्त ने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त को गेहूं व सरसों खरीद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा संबंधित उपमंडलाधीश अपनी-अपनी मंडियों में खरीद करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी मार्कीट कमेटी सचिव से कहा कि वे अपनी-अपनी मंडियों और खरीद केंद्रों की चैक लिस्ट तैयार करें कि उन मंडियों में किस प्रकार की सुविधाएं हैं और कौन-सी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी आवश्यक हैं। यह चैक लिस्ट 2 दिन में तैयार कर ली जाए और इस पर तुरंत एक्शन लिया जाए।

उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद के लिए सभी मंडियों में पुख्ता प्रबंध किए जाएं ताकि किसान को अपनी फसल बेचने में कोई कठिनाई न आए। सभी मंडियों व खरीद केंद्रों पर पक्का प्लैट फॉर्म, बिजली, पानी, झारना, लैबर व तिरपाल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी मंडियों व खरीद केंद्रों के प्रवेश द्वारों पर एक बोर्ड लगाएं जिसमें गेहूं का भाव, खरीद एजैंसी का नाम व मानक आदि की जानकारी लगी हो। सभी खरीद एजैंसियां निर्धारित दिनों पर अपनी खरीद का कार्य करें। 

खरीद एजैंसियों के पास नमी मापने का यंत्र होना चाहिए, ताकि तुरंत गेहूं में नमी की मात्रा का पता चल सके और खरीद का कार्य तेजी से हो सके। उपायुक्त ने कहा कि संबंधित एजैंसियां खरीदी गई गेहूं का उठान भी सुनिश्चित करें ताकि मंडियों में दूसरे किसान भी अपनी फसल बेचने के लिए ला सके। उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि वे अपनी फसल को अच्छी प्रकार से सुखाकर व साफ कर लेकर आएं। निर्धारित मात्रा नमी पर ही फसल खरीदी जाएगी। 

 

kamal