पालीथिन रोकथाम के लिए चलाया अभियान, मचा हड़कंप

8/21/2019 11:53:14 AM

रतिया: सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूरे देश में पालीथिन पर लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद भी शहर के अनेक दुकानदारों द्वारा इसका धड़ल्ले से प्रयोग किए जाने की शिकायतों के चलते मंगलवार को नगरपालिका के अधिकारियों की टीम ने पुलिस बल के सहयोग से शहर में पालीथिन की धरपकड़ को लेकर विशेष अभियान चलाया। नगरपालिका की टीम द्वारा चलाए गए इस अभियान को लेकर शहर के अनेक दुकानदारों में हड़कंप देखने को मिला और इसके तहत अनेक दुकानदारों ने अपनी दुकानों में रखे पालीथिन को भूमिगत कर दिया।

 नगरपालिका के लेखा अधिकारी जितेन्द्रपाल के नेतृत्व में गठित टीम में शामिल रोहित कुमार, रिंकू, शीशपाल व अन्य पुलिस कर्मियों ने बुढलाडा रोड, नया बस स्टैंड चौक, टोहाना रोड, मेन बाजार, फतेहाबाद रोड व संजय गांधी चौक आदि पर उपरोक्त अभियान चलाया तो दुकानदारों में एकाएक ही हड़कंप मच गया। हालांकि अनेक दुकानदारों के पास नाममात्र ही पालीथिन थे लेकिन उसके बावजूद भी संबंधित अधिकारियों ने भविष्य में अपनी दुकानों पर पालीथिन का प्रयोग न करने की चेतावनी दी और इसके साथ-साथ कार्रवाई करने की भी हिदायतें दीं।

लेखाधिकारी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूरे देश में पालीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद शहर के दुकानदारों द्वारा इसका प्रयोग किया जा रहा था, जिसकी शिकायतें उच्चाधिकारियों के समक्ष पहुंच रही थी। उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों के दिशा-निर्देश पर ही पालीथिन की रोकथाम को लेकर आज पुलिस के सहयोग से उपरोक्त अभियान चलाया गया था। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत अनेक दुकानदारों के चालान भी काटे गए हैं और इसके साथ-साथ कुछ दुकानदारों को चेतावनी भी दी गई है। उन्होंने बताया कि चालान के तहत जुर्माने का प्रावधान है और इसके अलावा कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

Isha