‘सड़क का लैवल ऊंचा कर निर्माण करने से नहीं होगी पानी की निकासी’

6/26/2019 1:39:51 PM

रतिया (ललित): सरकारी गल्र्ज स्कूल के पास स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल में इन दिनों से सड़क का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन सड़क का लैवल कमरों के फर्श के लैवल से ऊंचा कर निर्माण किया जा रहा है, जिससे पानी की निकासी समस्या पैदा होने की संंभावना है। लोगों ने निर्माण कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करवाने की मांग की है। इसी स्कूल में ही खंड शिक्षा अधिकारी का कार्यालय भी है। शिक्षा विभाग द्वारा भेजी गई ग्रांट से स्कूल में सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

शहरवासी नरेश कुमार, विकास कुमार, जङ्क्षतद्र कुमार, गुलशन कुमार आदि का कहना है कि सड़क का निर्माण बिना योजनाबद्ध तरीके से हो रहा है। सड़क का जो लैवल निकला जा रहा है वह बच्चों के बैठने वाले कमरों से ऊंचा है जिससे पानी की निकासी किसी भी सूरत में नहीं होगी। इससे पानी बाहर जाने की बजाए अंदर की ओर जा सकता है। शहरवासियों ने कहा कि सड़क का लैवल हमेशा कमरों के फर्श लैवल से नीचा रखा जाता है लेकिन यहां पर लैवल ऊंचा कर सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

बिना योजनाबद्ध तरीके से किए जाने वाला सड़क का निर्माण जल्दबाजी में किया जा रहा है। असल में इस सड़क को बनाए जाने के लिए फर्श से मिट्टी निकालकर लैवल कमरों से थोड़ा नीचे किया जाना था परंतु कहीं न कहीं समय और पैसा दोनों बचाने के लिए ठेकेदार ने यह निर्णय लिया है। क्योंकि इस लैवल पर बरसात का पानी किसी भी सूरत में निकलने वाला नहीं है। इस लापरवाही का खमियाजा स्कूल के बच्चों को भुगतना पड़ेगा। शहरवासियों ने विभाग से मांग की है कि सड़क का निर्माण योजनाबद्ध तरीके से होना चाहिए ताकि बच्चों को कोई असुविधा न हो। शिक्षा विभाग के कार्यकारी अभियंता अजय कुमार का कहना है कि कार्य पूरी तरह योजनाबद्ध तरीके से हो रहा है। पानी की निकासी के लिए एक बोर भी लगाया जाएगा जिससे बरसात के पानी की निकासी में कोई बाधा नहीं आएगी।

Isha