श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी मामला: रोष मार्च निकाल किया स्टेट हाईवे जाम

10/22/2015 1:00:44 PM

रतिया (झंडई): श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी किए जाने के विरोध में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधियों ने बुधवार को शहर में रोष मार्च निकाला और फतेहाबाद रोड पर स्थित मुख्य नहर पर स्टेट हाईवे पर जाम लगाते हुए धरना दिया। हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्वर्ण सिंह के नेतृत्व में एकत्रित हुए सिख संगतों ने सर्वप्रथम फतेहाबाद रोड पर स्थित विश्वकर्मा गुरुद्वारा में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के समक्ष अरदास की, तत्पश्चात ‘सतनाम श्री वाहेगुरु’ का जाप करते हुए पूरे शहर में जलूस निकाला।

रोष प्रदर्शन के दौरान क्षेत्र के सिख प्रतिनिधियों के अलावा महिलाओं व बच्चों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर न केवल स्टेट हाईवे पर जाम लगाते हुए धरना दिया, बल्कि पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास भी निकाली। प्रदर्शनकारियों ने विशेषकर पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पर साजिश के तहत आपसी टकराव करवाने का आरोप लगाया और इसके साथ-साथ उन्होंने अमन चैन बनाने का आह्वान करते हुए विशेषकर शिरोमणि अकाली दल के प्रतिनिधियों को अपने-अपने पदों से इस्तीफा देने का भी आह्वान किया।

प्रदर्शनकारियों ने जैसे ही स्टेट हाईवे पर जाम लगाया तो नहर के इर्द-गिर्द वाहनों की लंबी कतारें लग गई और अपने गंतव्य पर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब 1 घंटे तक लगे जाम के कारण अनेक यात्री बसों से उतर कर नहरों के बीच से ही गुजरे और अपने गंतव्य पर रवाना हुए। हालांकि उपरोक्त सिखों के रोष मार्च को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही शहर पुलिस चौकी इंचार्ज जगदीश चन्द्र के नेतृत्व में 2 पी.सी.आर. गाडिय़ां सुरक्षा की दृष्टि से तैनात की हुई थी, लेकिन जैसे ही सिख संगतों ने हाईवे पर धरना देते हुए जाम लगाया तो उप पुलिस अधीक्षक विजय जाखड़ के अलावा थाना प्रभारी मनोज कुमार व तहसीलदार पृथ्वी सिंह गोदारा धरनास्थल पर पहुंच गए और सिख संगतों के प्रतिनिधियों को जाम खोलने का आह्वान किया।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने विशेषकर सिख कौम को बांटने वाले लोगों को ही अपना निशाना बनाया और पंजाब सरकार को बर्खास्त करने की मांग को भी प्रमुखता से उठाया। प्रशासन की गुहार के पश्चात सिख प्रतिनिधियों में शामिल प्रमुख प्रदीप सिंह चांदपुरा, सतगुर सिंह, नरेन्द्र सिंह हांसपुर, राजा सिंह, बोहरिया सिंह, हरपाल सिंह भूना, अमरजीत सिंह फतेहगढ़, कश्मीर सिंह लाली, बीबी जसबीर कौर व अन्य प्रतिनिधिों ने पुन: रोष मार्च निकालते हुए उप मंडलाधीश कार्यालय की तरफ कूच किया और तहसीलदार के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन देते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की।