चंद्रावल माइनर में पनपी दरार, खाली प्लाटों में घुसा पानी

1/20/2020 11:08:55 AM

भूना (पवन) : चंद्रावल माइनर में दरार आने से पास की एक कालोनी के खाली प्लाट जलमग्न हो गए। गनीमत यह रही कि माइनर का पानी फसलों तक नहीं पहुंच पाया। कालोनी की मेंड के कारण माइनर का पानी खाली प्लाटों तक ही सीमित रहा जिस कारण फसलें सुरक्षित रहीं। माइनर के आसपास रहने वाले लोगों ने दरार पनपने की सूचना विभागीय जे.ई.ललित सिंगला को दी।  

जे.ई.ललित सिंगला बेलदारों व अन्य मजदूरों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे। मौके पर एक जे.सी.बी. व ट्रैक्टर-ट्राली भी लाई गई। जे.ई. ने पीछे से पानी बंद करवाकर बेलदारों व मजदूरों से दरार पाटने का काम आरंभ करवाया। समाचार लिखे जाने तक दरार पाटने का कार्य जारी था। उन्होंने माइनर में दरार का कारण पास ही खड़े वृक्षों को बताया। उनका कहना था कि वृक्ष की जड़ें माइनर तक पहुंची हुई हैं जिस कारण पानी रिस-रिसकर दरार का रूप धारण कर गया।

हालांकि माइनर का पानी पास की एक कालोनी के खाली प्लाटों में घुस गया मगर फसलें पूरी तरह सुरक्षित रहीं अगर कालोनी की मेंड नहीं होती तो आसपास के खेत पानी से लबालब हो जाते तथा फसलों को भी नुक्सान पहुंचता। बेलदारों ने दरार पाटने का कार्य आरंभ किया हुआ था। मौके पर विभाग के जे.ई.ललित कुमार भी पहुंचे हुए थे। कई मजदूरों को काम पर लगाया हुआ था। जो मिट्टी से माइनर की टूटी तली व दरार को पाटने में जुटे थे। 

Isha