डी.सी. ने बाढ़ राहत का एक्शन प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

6/14/2019 12:30:00 PM

फतेहाबाद(ब्यूरो): उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने बाढ़ राहत तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते अधिकारियों से कहा कि वे अपने अधीन अमले की जिम्मेदारियां निर्धारित करते हुए बाढ़ बचाव को लेकर सभी प्रबंध समय रहते पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि नदियों, नहरों के निचले क्षेत्रों, ड्रेन, जोहड़ तथा विभिन्न सड़क मार्गों पर लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जों को अविलम्ब हटवाया जाएं। इसके लिए उपायुक्त ने सिंचाई विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए।

उपायुक्त ने कहा कि घग्गर नदी, रंगोई नाला इत्यादि की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले के नगर परिषद के अधिकारियों को चिल्ली झील के आसपास से गंदगी हटवाने तथा अवैध कब्जाधारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे स्वच्छ पेयजल की आपूर्त सुनिश्चित करने की दिशा में जरूरी कदम उठाएं।  मनरेगा के तहत ड्रेनों की सफाई जल्द से जल्द करवाई जाए।

उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन विभाग से कहा कि मौसम विभाग की सूचना के अलर्ट रहें। बाढ़ राहत से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दें। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग सभी तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के पास लाइफ जैकेट्स, चप्पु, किश्ती, बैटरी, माईक आदि की उपलब्धता भी चैक करें तथा उन्हें सुचारू रखें।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने कहा कि मौसम से संबंधित ताजा अपडेट टोल फ्री दूरभाष संख्या 1800-220-161 पर ली जा सकती है।

बैठक में ए.डी.सी. डा. सुभीता ढाका, एस.डी.एम. सुरजीत नैन, डा. किरण सिंह, सुरेन्द्र बैनीवाल, डी.आर.ओ. राजेश कुमार, डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, सी.एम.ओ .डा. मनीष बंसल, डी.डी.ए.एच. डा. काशी राम सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद थे।
 

kamal