आदेशों के बावजूद भी घग्गर नदी में बेखौफ फैंकी जा रही गंदगी, नही हो रहा कोई समाधान

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 11:08 AM (IST)

रतिया (झंडई) : जिला उपायुक्त के सख्त आदेशों के बावजूद भी शहर के नजदीक बहने वाली घग्गर नदी के पुल के समीप बेखौफ होकर गंदगी आदि फैंकी जा रही है और यहां तक की अनेक लोग रात्रि के समय मल-मूत्र भी उपरोक्त घग्गर नदी में बहा रहे हैं, जिस कारण नदी ओर भी दूषित होती जा रही है। हालांकि क्षेत्र के लोग विभिन्न राज्यों के उद्योगों के गंदे पानी से दूषित हुई घग्गर नदी को स्वच्छ करने के लिए पिछले काफी अर्से से सत्तासीन सरकार के अलावा अतीत में रही सरकारों के समक्ष गुहार लगा चुके हैं, लेकिन हर बार सरकार के प्रतिनिधियों द्वारा न केवल इसे साफ करने का आश्वासन दिया जाता है, बल्कि लोकसभा व विधानसभा चुनाव के दौरान घग्गर नदी के इस मुद्दे को अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी डाला जाता है।

घग्गर नदी के पुल के नीचे से पीछे से आने वाले दूषित पानी के लिए रुकावट बने पत्थरों को हटवाने हेतु शहर की विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि पिछले काफी अर्से से ही संबंधित विभाग के अधिकारियों के समक्ष गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उपरोक्त पत्थरों को हटाने को लेकर बार-बार विभिन्न इंजीनियरों की टीमों द्वारा सर्वे किए जाने के बाद अभी तक भी उपरोक्त पत्थर नहीं हट पाए हैं। विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों का मानना था कि घग्गर नदी को शुद्ध करने का मामला भले ही केन्द्रीय सरकार के साथ-साथ तीन राज्यों की सरकारों का मामला है, लेकिन पीछे से आ रहा दूषित पानी रतिया के समीप रुकावट न बने, ये मामला मात्र उपायुक्त के अधीन होने के बावजूद भी इन पत्थरों को नहीं हटाया गया है।

पत्थरों के न हटाए जाने के कारण अधिकांश दूषित पानी पुल के नीचे ही रुक जाता है, जिस कारण आस-पास का वातावरण पूरी तरह दूषित हो जाता है और जिस क्षेत्र में हवा का रुख होता है, उस क्षेत्र में इसका प्रभाव अधिक होता है और बीमारियां फैलने का भी भय बना रहता है। 

निरीक्षण के दौरान दिए थे आदेश
बाढ़ संभावित दौरे के दौरान निवर्तमान उपायुक्त ने घग्गर नदी पुल पर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ नगरपालिका के अधिकारियों को विशेष हिदायतें दी थी कि घग्गर नदी के पुल के समीप कोई भी व्यक्ति गंदगी आदि नहीं फैंकेगा और इस पर नगरपालिका न केवल पूरी तरह नजर रखेगी, बल्कि गंदगी फैंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी करेगी। बताया जाता है कि संबंधित विभाग ने कुछ दिन तक तो घग्गर पुल पर कड़ी नजर रखी, लेकिन उसके पश्चात कोई ध्यान नहीं दिया गया, जिसके चलते अब भी लोग बेखौफ होकर पुल के समीप न केवल गंदगी आदि फैंक रहे हैं, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों से कुइयों से निकाले गए मल-मूत्र आदि को भी घग्गर नदी में फैंक जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static