SDM व DC के आदेशों के बावजूद नहीं हट रहा पंचायती जमीन से कब्जा

11/13/2019 11:18:50 AM

जाखल (बृजपाल) : तलवाड़ी गांव में ग्राम पंचायत के अथक प्रयासों केे बावजूद पंचायती जमीन से कब्जा नहीं हट रहा है। इसे अधिकारियों की अनदेखी कहें या फिर लापरवाही या फिर कब्जाधारी की दबंगता व मिलीभगत का मामला, क्योंकि ग्राम पंचायत नियमानुसार कार्रवाई द्वारा उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, नागरिक उपमंडलाधिकारी एवं जिला पुलिस कप्तान के समक्ष एक बार नहीं बल्कि बार-बार गुहार लगाने के बाद भी पंचायती जमीन से कब्जा हटवाने में असफल रही है।

यह है मामला
सरपंच सतीश कुमार ने बताया कि कई सालों से जरनैल सिंह पुत्र गुरदेव सिंह उक्त पंचायती जमीन को ठेके पर लेता आ रहा था लेकिन इस बार पंचायत ने 14 मई 2019 को प्रस्ताव डालकर उक्त जमीन को मनरेगा के उपयोग के लिए बोली न करवाकर ठेके पर न देने का फैसला लिया जिसके चलते उक्त जमीन को खाली करने के लिए जमींदार को पंचायती प्रस्ताव के तहत जमीन को छोडऩे के लिए कहा तो जरनैल सिंह ने पंंचायती जमीन से अपना कब्जा छोडऩे से साफ इन्कार कर दिया।

ग्राम पंचायत ने कब्जाधारी जरनैल सिंह को 20 सितम्बर 2019 को नोटिस दिया, वहीं नियमानुसार पंचायती कार्रवाई करते हुए खंड विकास पंचायत अधिकारी जाखल के माध्यम से उपायुक्त, एस.डी.एम. एवं पुलिस अधीक्षक को भी कार्रवाई के लिए लिखा। खंड विकास पंचायत अधिकारी ने जाखल ने 25 सितम्बर 2019 को कृषि विकास अधिकारी, पटवारी एवं ग्राम सचिव को कब्जा भूमि पर धान की फसल का अनुमानित आंकलन तैयार करने को लिखा गया जिसमें कमेटी ने कब्जा भूमि खेवट नं. 150 खतौनी नं. 333, खसरा नं. 79 रकवा 4 कनाल की रिपोर्ट तैयार खंड विकास अधिकारी को 4 अक्तूबर को सौंपी।

कानूनी कार्रवाई के बावजूद भी नहीं छोड़ा कब्जा
सरपंच सतीश कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत उच्चाधिकारियों के सहयोग से कार्रवाई करती रही लेकिन कब्जाधारी जरनैल सिंह ने किसी कार्रवाई व अधिकारियों की परवाह न करते हुए जहां कब्जा जमीन के धान को बेचा, वहीं गेहूं की बिजाई भी धड़ल्ले से कर डाली। जब इस बारे में पंचायती जमीन पर कब्जे के आरोपी जरनैल सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है जो फैसला होगा वह उन्हें मंजूर होगा।

Isha