डी-प्लान के तहत होंगे साढ़े 7 करोड़ के विकास कार्य

5/25/2016 2:44:20 PM

फतेहाबाद: उपायुक्त एन.के. सोलंकी ने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, नगरपरिषद व नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह में अपने-अपने क्षेत्र में करवाए जाने वाले विकास कार्यों का प्रस्ताव व एस्टीमेट बनाकर उनके कार्यालय में भेजें ताकि डी-प्लान के तहत उन कार्यों की मंजूरी लेकर उन्हें शुरू करवाया जा सके।

जिले में डी-प्लान के तहत 7 करोड़ 43 लाख रुपए से विकास कार्य करवाए जाने हैं। उपायुक्त सोलंकी मंगलवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में अधिकारी बोर्ड की मासिक बैठक में जिले में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उपायुक्त ने सभी इंजीनियरिंग विंग और खंड विकास अधिकारियों से कहा कि वे विकास कार्यों में तेजी लाएं और नये मंजूर होने वाले विकास कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट भी दें।

उन्होंने वन्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर जो पेड़ पौधे कटे हैं, उनकी भरपाई के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभाग 1 जुलाई से 60 हजार पौधे लगाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा जिला में दस लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को भी पूरा करें।

उपायुक्त ने ग्रामीण विकास पर अधिक जोर देते हुए पंचायत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पंचायतों से विकास कार्यों में तेजी लाए। सोलंकी ने कहा कि जिला के 31 गांवों में ग्राम सचिवालयों की स्थापना की गई है और भविष्य में भी 64 ग्राम सचिवालय बनाए जाने प्रस्तावित है।

उन्होंने कहा कि जिन विभागों की ड्यूटी समयानुसार व चरणबद्ध तरीके से लगाई गई है, वह विभाग अपने कर्मचारियों को इन ग्राम सचिवालयों में बैठाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. जे.के. आभीर, ए.एस.पी. गंगा राम पूनिया, एस.डी.एम. सतीश कुमार, सी.टी.एम. सुरेन्द्र पाल, रैडक्रॉस सचिव नरेश झांझडा, उप निदेशक उद्योग गुरप्रताप सिंह व डिप्टी सी.एम.ओ. डा. सुजाता बंसल सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद थे।